TRP डेस्क : सुरों की मलिका और भारत की स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर ने आज दुनिया को अलविदा कहा दिया है। 8 जनवरी को स्वर कोकिला लता मंगेशकर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती किया गया था। अब लगभग महीने भर तक अस्पताल में रहने के बाद लता मंगेशकर दुनिया को छोड़ गई हैं। उनका अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया गया। जहाँ लता दीदी अपने हजारों लाखों चाहने वालों को छोड़कर पंचतत्व में विलीन हो गईं। लता दीदी के भतीजे आदित्य मंगेशकर ने उन्हें मुखाग्नि दी। आदित्य लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ मंगेशकर के बेटे हैं। 8 पंडितों ने उनके अंतिम संस्कार के हिंदू रिति रिवाजों को पूरा कराया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हुए अंत्येष्टि में शामिल

लता दीदी की शख्सियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चुनावी माहौल के बीच भी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने तमाम कार्यक्रम स्थगित करके दीदी के अंतिम दर्शन के लिए पहुँचे। यहाँ उन्होंने दीदी को नमन किया और उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। पीएम ने सुबह ट्वीट कर भी दीदी के जाने पर शोक व्यक्त किया था। पीएम मोदी और लता दीदी का संबंध भाई बहन की तरह था।

Image

दीदी के अंतिम संस्कार में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, शरद पवार, पियुश गोयल, राज ठाकरे, नितिन गड़करी और सुप्रिया सूले, रवि किशन, अजित पवार भी मौजूद रहे।

राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

देश की स्वर कोकिला लता दीदी को भारत रत्न सम्मान से भी नवाज़ा गया था। लता दीदी का जाना देश के लिए एक ऐसी क्षति है जिसकी कोई पूर्ति नहीं की जा सकती। उनकी विदाई पूरे राजकीय सम्मान के साथ की गई। उनके पार्थिव शरीर को पूरे राजकीय सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज के साथ प्रभुकुंज से शिवाजी पार्क लाया गया। जहाँ देश के राष्ट्रपति की ओर से दीदी को श्रद्धांदलि दी गई। जिसके बाद सेना और पुलिस के जवानों ने उन्हें आखिरी सलामी दी। मुखाग्नि देते समय लता दीदी को फायरिंग करके सलामी दी गई।

बड़े सितारों ने किए अंतिम दर्शन

लता दीदी के जाने के बाद उनके सारे करीबी उनके अंतिम दर्शन को लालायित हो उठे। बॉलीवूड के बड़े बड़े सितारे उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुँचे इनमें महानायक अमिताभ बच्चन, श्रद्धा कपूर, अनुपम खेर, जावेद अख्तर और डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर, जितेंद्र, कंपोज़र अजय-अतुल, उर्मिला मातोंडकर, संजय लीला भंसाली जैसे सितारे दीदी के घर पहुँचे थे। वहीं शिवाजी पार्क में भी अनुराधा पौडवाल, अनुपम खेर, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, मधुर भंडारकर, शंकर महादेवन, विद्या बालन, आमीर खान, रणबीर कपूर आदि उपस्थित रहे।

देश में फैली शोक की लहर

सुबह से ही भारत की स्वर कोकिला की दुनिया को अलविदा कहने की खबर सामने आने के बाद से ही देश भर में शोक की लहर फैल गई थी। पूरे बॉलीवुड के सितारों सहित देश के तमाम राजनेताओं और बड़ी हस्तियों ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बॉलीवूड के सितारे बड़ी मात्रा में शामिल हैं जिन्होंने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। पर देश के लाखों करोड़ों लोग दुखी हैं पर अपना दुख व्यक्त नहीं कर पा रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर