इस वर्ष भी विलंब से होगी RTE के तहत बच्चों की भर्ती, जून के महीने में जारी होगी पहली चयन सूची
इस वर्ष भी विलंब से होगी RTE के तहत बच्चों की भर्ती, जून के महीने में जारी होगी पहली चयन सूची

रायपुर। शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने RTE के तहत जरूरतमंद परिवारों के बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए चयनित बच्चों का स्कूलों में प्रवेश 16 से 30 जून तक हो सकेगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए मिलेगा 2 माह का समय

RTE के तहत भर्ती के लिए आदेश तो आज जारी किया गया है, मगर इसके पहले चरण की प्रक्रिया पूरी होने में ही 4 महीने लग जायेंगे। इसके तहत जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों से मिले पंजीयन आवेदन का 15 मार्च तक सत्यापन किया जायेगा। वहीं विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु कुल 2 महीने का समय दिया गया है। पालक अपने बच्चों के प्रवेश के लिए 17 मार्च से 15 मई तक ऑनलाइन आवेदन करके पंजीयन करा सकेंगे।

16 जून से होगा बच्चों का दाखिला

RTE के तहत प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने के बाद 3 जून से 15 जून तक लॉटरी के जरिए बच्चों का चयन और स्कूल का आबंटन होगा। वहीं स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया 16 से 30 जून पूरी की जाएगी। इसी तरह दूसरे चरण में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक प्रवेश के लिए आवेदन लिए जाएंगे और बच्चों को स्कूलों का आबंटन 27 जुलाई से 2 अगस्त तक किया जाएगा। उपसंचालक लोक शिक्षण ने सभी कलेक्टरों, संयुक्त संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर चरणबद्ध ढंग से कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है।

देखें आदेश :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर