Source - Google

TRP डेस्क : स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर के स्वर्गवास के बाद पूरा देश शोकाकुल है। उनका अंतिम संस्कार रविवार को शाम सात बजकर 16 मिनट पर मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया। उनके छोटे भाई के बेटे हृदयनाथ मंगेशकर ने चिता को मुखाग्नि दी। उनके सम्मान में अब तक सभी अपने श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं। इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की ओर से बड़ा एलान किया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि स्वर्गीय लता मंगेशकर की स्मृति में “लता मंगेशकर मेमोरियल” की स्थापना की जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार लता मंगेशकर की स्मृति में बनने वाला स्मारक एक विश्वस्तरीय संगीत अकादमी होगा। मुम्बई के कलिना क्षेत्र में इसे 1200 करोड़ रुपये की लागत से 2.5 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा।

शिवाजी पार्क में स्मारक बनाने की थी मांग

बता दें महाराष्ट्र में भाजपा विधायक राम कदम ने सोमवार को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से शिवाजी पार्क मैदान पर लता मंगेशकर के स्मृति में स्मारक बनाने की मांग की थी। उन्होंने पत्र में लिखा था कि “लाखों प्रशंसकों और संगीत प्रेमियों की ओर से, मैं भारत रत्न लता मंगेशकर जी का स्मारक उसी स्थान पर बनाने का आग्रह करता हूं, जहां शिवाजी पार्क में उनका अंतिम संस्कार किया गया।”

मनसे ने किया था विरोध

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रवक्ता संदीप देशपांडे ने भाजपा और कांग्रेस के नेताओं द्वारा शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर के स्मारक की मांग किए जाने के बाद बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ऐतिहासिक शिवाजी पार्क को गंदी दलगत राजनीति का बंधक नहीं बनाया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि “छत्रपति शिवाजी महाराज पार्क को अतिक्रमण से बचाने के लिए दादर वासियों ने लंबे समय तक संघर्ष किया है। वे चाहते हैं कि पार्क एक खुला खेल का मैदान बना रहे। मेरी प्रबल अपील है कि क्षुद्र दलगत राजनीति के लिए शिवाजी पार्क की बलि नहीं दी जानी चाहिए।”

शिवाजी पार्क में पहले ही स्थापित बालासाहेब ठाकरे स्मारक

बता दें की शिवाजी पार्क एक हिस्से में जिस स्थान पर दिवंगत बालासाहेब ठाकरे का अंतिम संस्कार किया गया था वहाँ उनका एक छोटा स्मारक पहले से ही बना हुआ है। साथ ही मेयर हाउस में उनके लिए एक विस्तृत स्मारक बनाया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर