TRP डेस्क : फरवरी माह में वैलेन्टाइन वीक शुरु होते ही प्रेमी जोड़ों के प्यार की परीक्षा शुरु हो जाती है। इसे साल का सबसे रोमांटिक सप्ताह माना जाता है। इस सप्ताह के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है। हर वर्ष 10 फरवरी का दिन टेडी डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन कपल अपने पार्टनर को स्टफ्ड खिलौने देकर अपने इश्क का इज़हार करते है।

टेडी डे मनाए जाने की वजह

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति थियोडोर की वजह से और उनके नाम पर ही टेडी बियर की शुरुआत हुई। एक व्यवसायी दंपत्ति ने इसका निर्माण किया था। और वैलेंटाइन सप्ताह में टेडी डे मनाने की वजह लड़कियां है। दरअसल, अधिकांश लड़कियों को स्टफ्ड टॉय (Stuffed Toy) पसंद होते हैं। और सभी लड़के अपनी पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करके इम्प्रेस करते हैं। इसलिए 10 फरवरी को वैलेंटाइन वीक में टेडी डे को भी शामिल कर लिया गया।

इश्क में टेडी बियर की अहमियत

टेडी को इश्क़ जाहिर करने का अच्छा तरीका माना जाता है। ऐसे में अगर कोई अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करने की सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले ये जरूर जान लें कि पार्टनर को किस कलर का टेडी बियर गिफ्ट करने का क्या मतलब होता है। कहीं ऐसा ना हो जाए कि कहना तो कुछ और चाहते हों, लेकिन गलत टेडी गिफ्ट करने से उसका मतलब कुछ और ही बन जाए।

नीला टेडी (Blue Teddy Bear)-

टेडी डे के दिन नीले रंग का टेडी गिफ्ट करने का यह अर्थ है कि आप अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। अपनी फीलिंग को अपने पार्टनर तक पहुंचाने के लिए आप उन्हें ब्लू टेडी गिफ्ट कर सकते हैं।

Fur Kids Blue Teddy Bear Soft Toy, Softeez Collections | ID: 22083369197

हरा टेडी (Green Teddy Bear)-

ग्हरे रंग का टेडी गिफ्ट करने अर्थ है कि आपको अभी भी अपने वैलेंटाइन की प्रतिक्षा है। आप अगर किसी को पसंद करते हैं और उन्हें सीधे बोलने से डरते हैं तो उन्हें आज के दिन हरे रंग का टेडी गिफ्ट कर सकते हैं।

ORIGINAL HUB Jumbo size 3 feet Green Teddy bear for Love - 74 cm ( Green) -  74 cm (Green) - 74 cm (Green) - 74 cm - Jumbo size 3 feet

लाल टेडी (Red Teddy Bear)-

लाल रंग हमेशा से प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी पूरी गर्मजोशी के साथ आज के दिन अपने प्यार का इजहार करने की सोच रहे हैं तो लाल रंग के टेडी की मदद ल सकते हैं।

Buy Nihan Enterprises Red Teddy Bear Soft Toy - 2Ft (60Cm) (Red) Online at  Low Prices in India - Amazon.in

गुलाबी टेडी (Pink Teddy Bear)-

गुलाबी टेडी गिफ्ट करने का अर्थ है कि आप अपने दोस्त को डेट पर चलने के लिए पूछना चाहते हैं। तो अगर आप किसी से मन ही मन प्यार करते हैं और उनके अपने साथ डेट पर ले जाना चाहते हैं तो उन्हें पिंक टेडी गिफ्ट करे सकते हैं।

Red And Pink Teddy Bear, Giftoo | ID: 19831230148

नारंगी टेडी (Orange Teddy Bear)-

नारंगी रंग का अर्थ खुशी, क्रिएटिविटी और पैशन से जुड़ा हुआ होता है। ये भी प्रपोज करने का एक अलग तरीका है। अगर आप किसी को प्रपोज करने का प्लान बना रहे हैं तो उन्हें ऑरेंज कलर का टेडी गिफ्ट कर सकते हैं।

Special Cotton Orange Teddy Bear 4.5 Feet, Total Solutions | ID: 22548940162

सफेद टेडी (White Teddy Bear)-

अपने दोस्त को सफेद रंग का टेडी गिफ्ट करने का अर्थ है कि आप पहले से किसी दूसरे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं और सामने वाले के साथ सिर्फ दोस्ती रखना चाहते हैं।

Sweetest Love Tulips - FLOWERS | Teddy bear wallpaper, Cute teddy bear  pics, Teddy bear images

पीला टेडी (Yellow Teddy Bear)-

आमतौर पर पीले रंग को काफी सकारात्मक माना जाता है, लेकिन इस रंग का टेडी गिफ्ट करने का मतलब काफी नकारात्मक है इसका अर्थ है कि आप अपने पार्टनर से अब ब्रेकअप करना चाहते हैं।

Amazon.com: Anico Plush Teddy Bear, Stuffed Animal, Bright Yellow, 8 Inches  Tall : Toys & Games

भूरा टेडी (Brown Teddy Bear)-

भूरे रंग का टेडी गिफ्ट करने का मतलब है कि आपका दिल आपके पार्टनर की वजह से टूटा है।

Buy 2 Feet Brown Teddy Bear with a Bow Online at Low Prices in India -  Amazon.in

बैंगनी टेडी (Purple Teddy Bear)-

इस रंग के टेडी गिफ्ट करने का मतलब है कि आपका पार्टनर अब आप में इंट्रेस्टेड नहीं है और अब मूव ऑन करने की सोच रहे हैं। पर वो रिश्ते को एक और मौका देना चाहते हैं।

Frantic Premium Quality Teddy Bear Soft Plush Fabric (Purple, 176 Cm) - 180  cm - Premium Quality Teddy Bear Soft Plush Fabric (Purple, 176 Cm) . Buy Teddy  Bear toys in India.

टेडी बियर का इतिहास

अमेरिका का तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट 14 नवंबर 1902 को शिकार के लिए मिसिसिपी के एक जंगल में गए थे। उनके साथ उनका एक सहायक भी था जिसका नाम होल्ट कोलीर था। शिकार करते समय कोलीर ने काले रंग के एक घायल भालू को पकड़ लिया और पेड़ से बांध दिया। इसके बाद उसने ने राष्ट्रपति से भालू को गोली मारने की अनुमति मांगी। लेकिन भालू को घायल अवस्था में देख राष्ट्रपति रूजवेल्ट का दिल भर गया और उन्होंने गोली मारने से मना कर दिया। 16 नवंबर को ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में इस घटना पर आधारित एक तस्वीर छपी, जिसे कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने बनाया था। इसी भालू की तस्वीर से टेडी बियर का आइडिया आया था और इसे बनाया गया।

टेडी नाम के पीछे की वजह

अखबार में छपी तस्वीर को देखकर व्यवसायी मॉरिस मिचटॉम ने सोचा कि एक खिलौना भालू के बच्चे के आकार का बनाया जाए। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ इसे डिजाइन किया। खिलौने का नाम ‘टेडी’ रखा गया। टेडी नाम रखने के पीछे की वजह यह थी कि राष्ट्रपति रूजवेल्ट का निकनेम टेडी था, यह खिलौना राष्ट्रपति को समर्पित था, इसलिए उनके नाम को इस्तेमाल करने की अनुमति लेकर इसे व्यवायी दंपत्ति में लॉन्च किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर