Corona Vaccination

टीआरपी डेस्क। अगर आपने अब तक कोरोना वैक्सीन नहीं ली है तो यह खबर जरूर पढ़ें। वैक्सीन लेने के बावजूद भी हमें संक्रमण हो सकता है, मगर वैक्सीन हमें गंभीर रूप से बीमार होने और मौत के खतरे से जरूर बचाती है। इसका खुलासा हाल ही में अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा किए गए रिसर्च में हुआ है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि वैक्सीनेटेड लोगों को कोरोना से मौत का जोखिम न के बराबर होता है।

CDC ने अपनी रिसर्च में अमेरिका के 12,28,664 लोगों के स्वास्थ्य को ट्रैक किया। यह स्टडी तब की गई थी जब देश में डेल्टा वैरिएंट तबाही मचा रहा था। इन सभी लोगों ने दिसंबर 2020 से अक्टूबर 2021 के बीच कोरोना वैक्सीन ली थी।

इस रिसर्च में शामिल लोगों में से 2,256 यानी 0.1% लोगों को दोबारा कोरोना इन्फेक्शन हुआ। 189 यानी 0.01% लोग गंभीर रूप से बीमार हुए। 36 यानी 0.0029% लोगों की जान गई। मृत मरीजों में से 28, यानी 77% लोग ऐसे थे जिन्हें चार या उससे ज्यादा गंभीर बीमारियां थीं। जैसे- डायबिटीज, किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी, फेफड़ों की बीमारी, हृदय रोग, मानसिक बीमारी आदि।65 साल की उम्र से ज्यादा के किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को कोरोना का गंभीर संक्रमण नहीं हुआ। कुल मिलाकर, रिसर्च ये कहती हैं कि वैक्सीन लगने के बाद हर 1.5 लाख लोगों में से केवल एक व्यक्ति की ही कोरोना से जान जा सकती है। पहले हुए कई शोधों में ये पाया गया है कि बच्चों को कोरोना से मौत का खतरा बेहद कम होता है।

भारत में अब तक 171.28 करोड़ वैक्सीन डोज दिए गए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में अब तक 171.28 करोड़ वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 46.44 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई। फिलहाल देश में केवल 60 साल से ऊपर के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को बूस्टर डोज दी जा रही है। फरवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सिन की दूसरी डोज मिलना भी शुरू हो गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर