TRP डेस्क : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘वन ओशन समिट’ के उच्च स्तरीय खंड को संबोधित किया। इस संबोधन के दैरानद उन्होंने कहा कि “मैं महासागर के लिए इस महत्वपूर्ण वैश्विक पहल के लिए राष्ट्रपति मैक्रों(फ्रांस के राष्ट्रपति) को बधाई देता हूं। भारत की सभ्यता हमेशा से समुद्र से जुड़ी सभ्यता रही है। आज हमारी सुरक्षा और समृद्धि महासागरों से जुड़ी हुई है। भारत की पहल ‘इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव’ का भी प्रमुख स्तंभ समुद्री संसाधन हैं।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि “भारत सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत ने हाल ही में तटीय क्षेत्र से प्लास्टिक और कचरे को साफ करने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान चलाया गया जिसमें युवाओं ने 13 टन प्लास्टिक कचरा एकत्र किया।”

दरअसल फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट में 9 से 11 फरवरी तक वन ओशन समिट का आयोजन किया जा रहा है। शिखर सम्मेलन के उच्च-स्तरीय खंड को जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों द्वारा संबोधित किया गया। इनमें हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल रहे। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ और टिकाऊ समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर