केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए इस दिन से कर सकते है ऑनलाइन आवेदन, यहां से जानिए पूरी डिटेल
केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए इस दिन से कर सकते है ऑनलाइन आवेदन, यहां से जानिए पूरी डिटेल

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेशभर के केंद्रीय विद्यालयों (केवी) में दाखिले की प्रक्रिया मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा। इस साल दाखिले की प्रक्रिया आनलाइन ही होगी। केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट पर इसकी जानकारी भी अपडेट की जाएगी। राजधानी में संचालित तीन केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करने का अवसर मिलेगा। केवी दो में 82, केवी तीन नया रायपुर में 42 सीटों पर दाखिला लिया जाता है।

इन्हें मिलेगीं प्राथमिकता

यहां पहले केंद्र सरकार के संस्थानों, उपक्रमों के कर्मचारियों-अधिकारियों के बच्चों को दाखिला देने में प्राथमिकता दी जाती है। इसके बाद राज्य सरकार के सरकारी संस्थानों या राज्य सरकार के उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों- अधिकारियों के बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में सीटों की संख्या सीमित होने से दाखिले के लिए भारी प्रतिस्पर्धा होती है। कुछ सालों से यहां सीटों की संख्या बढ़ाने की मांग चल रही है लेकिन सीटें अभी तक बढ़ नहीं पाई हैं।

आरटीई के तहत मिल सकता है अवसर

वहीं बीपीएल श्रेणी के अभिभावकों के बच्चों के लिए यहां शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत पहली कक्षा में दाखिले के लिए अवसर मिलता है। इसके तहत कक्षा एक में दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र और अन्य कक्षाओं के लिए आयु प्रमाण पत्र, स्कूल ट्रांसफर सर्टिफिकेट,एससी/एसटी/ओबीसी, गरीबी रेखा के नीचे वाले छात्रों के लिए श्रेणी का सर्टिफिकेट, दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट, जो कि किसी सिविल सर्जन की ओर से प्रमाणित हो आदि देना पड़ता है।

प्रवेश के लिए निर्धारित आयु

केंद्रीय विद्यालय ने अलग-अलग कक्षाओं में प्रवेश के लिए आयु सीमा (न्यूनतम और अधिकतम, दोनों) निर्धारित कर रखी है। यदि गाइड लाइन को देखें तो कक्षा एक में आवेदन के वर्ष यानी 2022 में 31 मार्च को छात्र की न्यूनतम आयु पांच वर्ष और अधिकतम सात वर्ष होनी चाहिए।

इस तरह पहली कक्षा में पांच से सात वर्ष, दूसरी कक्षा में छह से आठ वर्ष, तीसरी कक्षा में सात से नौ वर्ष, चौथी कक्षा में आठ से 10 वर्ष, पांचवीं कक्षा में नौ से 11 वर्ष, छठवीं कक्षा में 10 से 12 वर्ष, सातवीं कक्षा में 11 से 13 वर्ष, आठवीं कक्षा में 12 से 14 वर्ष, नौवी कक्षा में 13 से 15 वर्ष और 10वीं कक्षा में 14 से 16 वर्ष निर्धारित है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर