SP ने दिया आदेश - बगैर विवेचना के पत्रकारों के विरुद्ध नहीं करें अपराध दर्ज...
SP ने दिया आदेश - बगैर विवेचना के पत्रकारों के विरुद्ध नहीं करें अपराध दर्ज...

मुंगेली। जिले के पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारों के हित में अच्छी पहल की शुरुआत की हैं। पुलिस अधीक्षक डीआर आँचला ने जिले के समस्त थाना और चौकी प्रभारियों को निर्देश जारी कर कहा है कि किसी भी पत्रकार के विरुद्ध प्राप्त शिकायत की पर्याप्त जांच और उनके संज्ञान में लाये बिना अपराध दर्ज नहीं किया जाये। मुंगेली में पूर्व में एक मामले में पत्रकार के विरुद्ध दुर्भावनावश कराये गए FIR के सन्दर्भ में की गई शिकायत के बाद SP ने यह आदेश जारी कियाहै।

SP ने ये लिखा है अपने आदेश में…

पुलिस अधीक्षक डीआर आँचला ने लिखा है “पत्रकार समाज का आईना होता हैं, उनके विरुद्ध कभी-कभी दुर्भावनावश साधारणतः प्रकरणों में समुचित जांच किये बगैर अपराध दर्ज पूर्व में कराया जाता रहा है/ जा रहा है। जिस पर समय-समय पर पत्रकार संघ द्वारा ज्ञापन के माध्यम से व्यवहारिक समस्याओं को अवगत कराया जाता रहा है। इस परिपेक्ष्य में वरिष्ठ कार्यालयों से भी पूर्व में निर्देश प्राप्त होते रहे हैं।” पुलिस अधीक्षक ने निर्देश में उल्लेख किया है कि पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना गया है और उनके ही माध्यम से मानव समाज विभिन्न प्रकार की सूचनाएं समय पर निष्पक्ष रूप से प्राप्त होती रहती हैं।
उक्त सभी बातों का उल्लेख करते हुए पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थाना / चौकियों में पत्रकारों के विरूद्ध शिकायत प्राप्त होने पर उनकी व्यवहारिक कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए शिकायत की सूक्ष्मता एवं गहनता से जांच किये जाने तथा अपराध दर्ज करने के पूर्व सम्पूर्ण तथ्यों को उनके संज्ञान में लाये बिना किसी भी प्रकार का अपराध पंजीबद्ध न करने को कहा है। पुलिस अधीक्षक की इस पहल का मुंगेली जिले के पत्रकारों ने स्वागत किया है।

पत्रकारों की ये थी शिकायत

हुआ यूं कि पिछले दिनों मुंगेली नगर पालिका के नए अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने एक अख़बार में ठेका आबंटन में पक्षपात की खबर से नाराज होकर संबंधित पत्रकार के खिलाफ ब्लैकमेल किये जाने की थाने में शिकायत कर दी। इधर पत्रकारों के समूह ने भी SP से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा। इसके बाद ही मुंगेली SP डीआर आँचला ने सभी थाना और चौकी प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर