बड़ी खबर : अब रविवार को भी बजेगी स्कूल की घंटी, 10वीं-12वीं स्टूडेंट्स की लगेगी स्पेशल क्लास
बड़ी खबर : अब रविवार को भी बजेगी स्कूल की घंटी, 10वीं-12वीं स्टूडेंट्स की लगेगी स्पेशल क्लास

रायपुर। प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। जिसके मद्देनजर स्कूल-कॉलेज खोलने के आदेश जारी कर दिए गए है। बता दें इसके पहले सोमवार को जब स्कूल खोला गया था तो लगभग 50% विद्यार्थी ही पहुंचे थे। जिसके बाद रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी ए.एन. बंजारा ने सभी प्रिंसिपल्स के साथ बैठक ली। जिसके बाद यह तय किया गया कि परीक्षा तक संडे को भी क्लासेस लगें। ये अन्य दिनों में होने वाली क्लासेस से अलग स्पेशल क्लासेस होंगी। सभी विषयों के टीचर स्कूल पहुंचेंगे और परीक्षा की तैयारी करवाएंगे।

रायपुर के सरकारी स्कूल जे.एन. पांडे के प्रिंसिपल ने संडे क्लासेस को लेकर कहा कि ‘हमने इसके लिए कुछ खास तैयारियां कर रखी हैं। बोर्ड परीक्षा की वजह से स्टूडेंट्स का वॉट्सऐप ग्रुप बनाया गया है, सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीचर और स्टूडेंट्स इस ग्रुप में अपने सिलेबस से जुड़े सवाल करते हैं। क्लास में भी अब रिवीजन कराते हुए एग्जाम की प्रैक्टिस करवाई जा रही है।’

संक्रमित बच्चों के लिए होगी अलग सुविधा

इस बार के बोर्ड एग्जाम के लिए हर बार से अलग प्रक्रिया होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस मामले में पहले ही यह आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार स्टूडेंट्स स्कूल जाकर परीक्षा देंगे, इसके लिए अलग सेंटर नहीं होगा। जो बच्चा जहां पढ़ता है वह उसी स्कूल में पेपर सॉल्व करने जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट को कोरोना संक्रमित हो तो भी वो परीक्षा में शामिल हो सकता है। वो स्कूल में जानकारी देगा, उसके बाद उसके अलग कक्ष में बैठने की व्यवस्था होगी।

परीक्षा में कुल 6.83 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) के टाइम टेबल के अनुसार, 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी और 30 मार्च तक चलेगी। वहीं, 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च तक चलेगी। इसके आलावा फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी 3 मार्च से 11 मार्च तक ली जाएगी। इन कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होंगी। 12वीं में परीक्षार्थियों की संख्या करीब 2 लाख 90 हजार है। वहीं 10वीं में 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। कुल 6 लाख 83 स्टूडेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर