रायपुर : प्रदेश मे नई राजधानी प्रभावित किसान पिछले 47 दिनों से नवा रायपुर में NRDA भवन के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। किसानों की मांगों की पूर्ति के आसार कई बार दिखे पर अंततः मामला कभी जम न पाया और हर बार वार्ता का परिणाम विफल ही रहा। जिसके बाद अब किसानों ने दिल्ली जाने का मन बना लिया है।

दिल्ली में करेंगे धरना प्रदर्शन

नई राजधानी प्रभावित किसान समीति के अध्यक्ष रुपेन चंद्राकर ने बताया कि समीति की बैठक में दिल्ली जाने का निर्णय लिया जा चुका है। इस आंदोलन के लिए देश भर के किसान संगठनों का समर्थन भी छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल रहा है। और जल्द ही दिल्ली के समर्थकों से चर्चा करके यह तय किया जाएगा कि दिल्ली की ओर कूच कब किया जाएगा। किसान नेता चंद्राकर ने बताया कि दिल्ली जाकर संगठन के द्वारा धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इस प्रदर्शन के साथ ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से वार्ता करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसमें राहुल, प्रियंका समेत सोनिया गांधी से बात चित करने की कोशिश की जाएगी।

राकेश टिकैत होंगे धरने में शामिल

किसान नेता रुपेन चंद्राकर ने बताया कि देश के समस्त किसान संगठनों का समर्थन NRDA किसान आंदोलन को मिल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि किसान नेता राकेश टिकैत भी दिल्ली में होने जा रहे नई राजधानी प्रभावित किसानों के आंदोलन में शामिल हो सकते हैं। इस संबंध में उन्होंने सहमति दे दी है। तिथि का निर्णय आते ही किसान दिल्ली रवाना होंगे।

ये हैं किसानों की मांग

  • नवा रायपुर पुनर्वास योजना के अनुसार अर्जित भूमि के अनुपात में उद्यानिकी, आवासीय और व्यावसायिक भूखंड पात्रतानुसार निःशुल्क मिलने के प्रावधान का पालन किया जाए।
  • भू-अर्जन कानून के तहत हुए अवार्ड में भूस्वामियों को मुआवजा प्राप्त नहीं हुए हैं उन्हें बाजार मूल्य से 4 गुणा मुआवजा मिले।
  • नवा रायपुर क्षेत्र में ग्रामीण बसाहट का पट्टा मिले।
  • वार्षिकी राशि का पूर्ण रूपेण आवंटन किया जाए।
  • पुनर्वास पैकेज-2013 के तहत सभी वयस्कों को मिलने वाला 1200 वर्गफीट प्लॉट दिया जाए।
  • साल 2005 से भूमि क्रय-विक्रय पर लगे प्रतिबंध को तत्काल हटाया जाए।
  • आबादी से लगी गुमटी, चबूतरा, दुकान, व्यावसायिक परिसर को 75% प्रभावितों को लागत मूल्य पर देने के प्रावधान का पालन किया जाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर