एशिया के सबसे बड़े CNG प्लांट का लोकार्पण, पीएम मोदी ने कहा- कचरे से 'कंचन' बनाने के अभियान का हो रहा असर

टीआरपी डेस्क। स्वच्छता में देश में 5 बार परचम फहराने वाले इंदौर शहर में एशिया के सबसे बड़े CNG गोबर धन प्लांट का शुभारंभ हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने वर्चुअल संबोधित करते हुए कहा- हम जब छोटे थे, तब इंदौर का नाम आते ही सबसे पहले देवी अहिल्या बाई होल्कर, महेश्वर और उनके सेवाभाव का ध्यान जरूर आता था। समय के साथ इंदौर बदला। ज्यादा अच्छे के लिए बदला, लेकिन देवी अहिल्या की प्रेरणा को कभी खोने नहीं दिया। उनका नाम आते ही आज इंदौर के लिए मन में आता है ‘स्वच्छता’।

पीएम मोदी ने कहा कि गीले कचरे के निष्पादन का आपका ये प्रयास बहुत ही अहम है। गांव में पशुओं खेतों से मिला कचरा हो या शहरों से निकला गीला कचरा हो ये सब गोबर धन ही है। कचरे और गोबर से धन की श्रृंखला है। इंदौर का ये प्रयास दूसरे राज्यों को भी प्रेरणा देगा। ये अभियान भारत के शहरों को स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनाने ग्रीन एनर्जी की दिशा में बहुत मदद करेगा। अब ताे देश के गांवों में भी हजारों की संख्या में गोबर धन बायो गैस प्लांट लगाए जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा- बेसराहा मवेशियों से होने वाली परेशानी भी इस तरह के गोबर धन प्लांट से कम हो जाएगी। गोबर धन योजना यानी ‘कचरे से कंचन’ बनाने के अभियान का असर हो रहा है। इसकी जानकारी जितने ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले वो उतना ही अच्छा है। इस प्लांट से सीएनजी के साथ ही 100 टन जैविक खाद भी रोज निकलेगी। सीएनजी से प्रदूषण कम होगा। सभी को जीवन जीने में सुविधा बढ़ेगी। हमारी धरती मां को भी नया जीवन मिलेगा। हमारी धरती का कायाकल्प होगा।

एक अनुमान है इस प्लांट से बनने वाली सीएनजी से करीब 400 बसें चलेंगी। सैकड़ों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। यानी ये ग्रीन जॉब्स को भी बढ़ाने में मददगार होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर