चारा घोटाला: 5वें केस में लालू यादव समेत अन्य दोषियों को आज सजा सुनाएगी CBI कोर्ट
चारा घोटाला: 5वें केस में लालू यादव समेत अन्य दोषियों को आज सजा सुनाएगी CBI कोर्ट

नेशनल डेस्क। 950 करोड़ रुपये के बहुचर्चित चारा घोटाले (Fodder Scam) के सबसे बड़े रांची के डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ के गबन के मामले में सीबीआई अदालत (CBI Court) आज राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (RJD Chief Lalu Prasad Yadav) समेत 38 दोषियों को सजा सुनाएगी। अदालत ने 15 फरवरी को इन सभी आरोपियों को दोषी करार दिया था। विशेष सीबीआई अदालत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आज सजा सुनायेगी।

इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को उनकी सजा के तुरंत बाद रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद उन्हें सरकारी राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में भर्ती कराया गया।

15 फरवरी को अदालत में मौजूद लालू प्रसाद यादव को हिरासत में ले लिया गया और उनकी सजा की मात्रा पर सोमवार को बहस होगी। सीबीआई के वकील ने पहले कहा था कि अदालत 18 फरवरी को सजा पर दलीलें सुनेगी। डोरंडा कोषागार से 3 .13 करोड़ रुपये की अवैध निकासी के मामले में लालू यादव को सात साल की सजा सुनाई गई है। वहीं कुल 99 आरोपी 15 फरवरी को कोर्ट में पेश हुए थे, जिनमें से 24 लोगों को रिहा कर दिया गया था। बाकी बचे 46 को 3 साल की सजा सुनाई गई है।

दिसंबर 2017 से जेल में, लालू प्रसाद यादव ने रिम्स में अपनी सजा की अधिकांश अवधि काटी है। उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद पिछले साल जनवरी में उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली ले जाया गया था।

लालू प्रसाद यादव इससे पहले चारा घोटाला के चार अन्य मामलों में 14 साल जेल की सजा काट चुके हैं। अंतिम मामला अविभाजित बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपये की निकासी से संबंधित था।

लालू प्रसाद यादव की याचिका पर जेल अधीक्षक और रिम्स निदेशक को उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। लालू प्रसाद यादव गुर्दे की समस्याओं सहित कई बीमारियों से पीड़ित है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net