2.5 लाख प्रश्न पत्र हुए आग में जल कर हुए खाक, इस राज्य में 12वीं की परीक्षा हुई स्थगित

टीआरपी डेस्क। महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा 4 मार्च से शुरू होने वाली है। लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही 5 और 7 मार्च को होने वाली 12वीं की परीक्षा परीक्षा को स्थगित (Exam postpone) कर दिया गया है।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार 5 और 7 मार्च को होने वाली महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। अहमदनगर जिले के संगमनेर घाट के पास बुधवार सुबह परीक्षा के प्रश्नपत्र में आग लग गई। जिसके कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। ये कुल नौ डिवीजनों में से एक के लिए प्रश्न पत्र थे। हालांकि 5 और 7 मार्च को होने वाली परीक्षा की नई तारीख नहीं घोषित की गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुल नौ डिवीजनों में से एक के लिए प्रश्न पत्र थे। यदि परीक्षा के लिए पर्याप्त दिन बचे होते तो रिप्रिटिंग एक विकल्प होता। इतना ही नहीं, परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के सामने प्रश्नपत्रों के बंडलों को खोलना पड़ता है। महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने कहा, अब सभी डिवीजनों के लिए प्रश्न पत्रों का एक नया सेट प्रिंट करना होगा, जिसमें समय लगेगा। गोसावी ने कहा कि बोर्ड गुरुवार को परीक्षाओं पर अधिक स्पष्टता प्रदान करेगा।

इस आग में मराठी, हिंदी और अन्य छोटी भाषाओं सहित 25 विषयों के लगभग 2.5 लाख प्रश्न पत्र जल कर खाक हो गए। प्रश्न पत्र पुणे मंडल में यह घटना हुई तब ट्रक पारगमन में था। MSBHSE द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार, कक्षा 12 परीक्षा 2022 4 मार्च से 30 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी। जबकि HSC छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च 2022 तक होनी है। वहीं, SSC यानी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 15 मार्च से होंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर