टीआरपी डेस्क। कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को मिले स्पष्ट बहुमत के साथ पार्टी सरकार बनाने को तैयार है। आज विधानसभा चुनाव के नतीजों में पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। बता दें कि रुझानों में दोपहर 12 बजे से पहले ही साफ हो गया था कि कांग्रेस जीत रही है।

दोपहर एक बजे तक भाजपा ने हार मान ली। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सामने आए और कहा- नतीजों का एनालिसिस करेंगे, पार्टी लोकसभा चुनाव में दमदार वापसी करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाम 5.19 मिनट पर कांग्रेस को जीत की बधाई दी। समर्थन करने वालों का शुक्रिया किया।

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 224 विधानसभा सीटों वाले इस प्रदेश में कांग्रेस को 136 सीटें मिली हैं। वहीं भाजपा को 65 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। जेडीएस को 19 और अन्य को 4 सीटें मिली।

अपने ट्विटर हैंडल पर यात्रा के दौरान का एक वीडियो शेयर कर लिखा, ” मैं अजेय हूं, मुझे भरोसा है आज मुझे कोई रोकने वाला नहीं है”।

कर्नाटक चुनाव में के परिणाम को कांग्रेस के लिए संजीवनी के रूप में देखा जा रहा है। कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी जीत को ‘जनता जनार्दन’ की ‘जीत’ करार दिया।

सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को शनिवार शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है। बता दें कि राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से की थी। यह यात्रा कश्मीर में समाप्त हुई। कांग्रेस के राहुल गांधी ने कर्नाटक में 21 दिनों में 511 किलोमीटर की यात्रा की थी। 30 सितंबर 2022 से 19 अक्टूबर 2022 तक इस दौरान उन्होने प्रदेश के सात जिलों से गुजरे थे।

बता दें कि इन जिलों में विधानसभा की 51 सीटे आती हैं। यह राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की सफलता ही है कि इन 51 में से 34 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। 2023 के चुनावों में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि अगर वह सत्ता में आती है तो पहली कैबिनेट बैठक में इन बिलों पर मुहर लगाएगी।

  • गृह ज्योति – सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली
  • गृह लक्ष्मी- हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता
  • अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त
  • युवा निधि- बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपये और सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर