लोगों के गाढ़े पसीने की कमाई को फिल्मों में लगाया, लीड रोल भी किया, अब खा रहा है जेल की हवा
लोगों के गाढ़े पसीने की कमाई को फिल्मों में लगाया, लीड रोल भी किया, अब खा रहा है जेल की हवा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कुछ साल पहले तक फाइन इंडिया नामक कंपनी ने अपना कारोबार फैला रखा था। अन्य चिटफंड कंपनियों से अलग फाइन इंडिया लोगों से निवेश कराई गई कुल रकम का 10% हिस्सा हर महीने दिया करता था। ज्यादा लाभ के फेर में लोगों ने लाखों रूपये इस कंपनी में लगा दिए, मगर बाद में इस कंपनी के डायरेक्टर फरार हो गए, और लोग हाथ मलते रह गए। इसी कंपनी के प्रमुख मालिकों में से एक है नासिर खान, जिसके खिलाफ छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के कई शहरों में FIR दर्ज हैं।

पोस्टर में कलाकारों के बीच पिस्टल पकडे नजर आ रहे इसी शख्स का नाम है नासिर खान, जो मूलतः कानपुर का रहने वाला है। नासिर ने सन 2009 में फिल्म SHADOW बनाई, जिसमे उसने लीड रोल किया, उस दौर में इस फिल्म की काफी चर्चा रही, क्योंकि नासिर खान अंधत्व का शिकार है और एक नेत्रहीन व्यक्ति द्वारा अभिनय करना लोगों के लिए काफी कौतुहल भरा रहा। हालांकि इस फिल्म ने ज्यादा कमाई नहीं की, मगर स्टोरी लोगों को थोड़ी-बहुत पसंद आयी। तब नासिर ने अपने इंटरव्यूज़ में बताया था कि उसका मकसद पैसे कमाना नहीं, बल्कि दिव्यांगों को प्रोत्साहित करना है।
फिल्म SHADOW के डायरेक्टर रोहित नय्यर हैं और इसमें मिलिंद सोमण ,सोनाली कुलकर्णी हर्षिता भट्ट सहित अनेक मशहूर कलाकारों ने अभिनय किया है। नासिर खान पर केंद्रित इस फिल्म में उसने सीरियल किलर का रोल किया था।

पहले मजा – अब सजा..!

दरअसल नासिर खान ने जो फिल्म बनाई उसमें पैसा उसने अपनी कंपनी फाइन इंडिया में लोगों द्वारा निवेश की गई रकम को बटोर कर लगाया। बताया जाता है कि उसे काफी धुंधला नजर आता है, उसने तब निवेशकों को बताया था कि वह फिल्मों और अन्य बिजनेस में पैसे लगा रहा है, जिसकी कमाई से वह लोगों को उनके लगाए हुए पैसे का हिस्सा देगा। मगर कुछ समय बाद ही छत्तीसगढ़ में सरकार ने चिटफंड कंपनियों के कारोबार को अवैध बताते हुए कार्रवाई शुरू की। इससे खलबली मची और ऐसी कंपनियों के मालिक करोड़ों रुपयों की कमाई कर चंपत हो गए। इन्हीं में शामिल नासिर खान भी फरार होकर यहां से वहां छिपता रहा, मगर वह बाद में पुलिस की पकड़ में आ गया। अब जहां भी फाइन इंडिया के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले दर्ज हैं, वहां की पुलिस उसे गिरफ्तार कर न्यायलय में पेश कर रही है।

उड़ीसा की जेल से लाया गया छत्तीसगढ़

पिछले कुछ समय से नासिर खान उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर की जेल में बंद था, जिसकी जानकारी मिलने पर रायगढ़ जिले की पुलिस प्रोडक्शन वारंट के आधार पर उसे लेकर यहां आयी, फ़िलहाल वह रायगढ़ की जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि वह पूर्व में राजनांदगांव और सूरजपुर जेल में भी रह चुका है। फ़िलहाल वह जेल दर जेल जा रहा है और दूसरे जिलों की पुलिस भी उसे गिरफ्तार करने की फ़िराक में है।

पार्टनर पहले ही हो चुके हैं गिरफ्तार

रायगढ़ की कोतवाली पुलिस धोखाधड़ी के दर्ज मामलों में इसी महीने 3 फ़रवरी को कम्पनी के अन्य डायरेक्टर्स भूपेन्द्र चतुर्वेदी, दिवाकर सिन्हा, सईद अहमद को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। तीनों कानपुर (उ0प्र0) के वाजिदपुर जजमाउ के रहने वाले हैं। ।

अदालत में अच्छी बहस की

एडिशनल एसपी, रायगढ़ लखन पटले ने TRP न्यूज़ को बताया कि नासिर खान खुद को नेत्रहीन बताता है, मगर ऐसा नजर नहीं आ रहा था। उसने अदालत में पेश करने के दौरान अच्छी-खासी बहस की और अपने पक्ष में दलील पेश की। उधर जिला जेल रायगढ़ के जेलर शत्रुघन कुर्रे ने भी बताया कि नासिर खान नेत्रहीन नहीं है, अगर ऐसा होता तो उसे अलग सेल में रखकर सुविधाएं दी जातीं। इस तरह नासिर खान ने खुद को नेत्रहीन बताकर लोगों की सहानुभूति बटोरी, निवेशकों के पैसे से फिल्म बनाई, रोल भी किया और अब जेल की हवा खा रहा है। सच ही कहा है “बुरे काम का नतीजा भी बुरा ही होता है”।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर