तेलंगाना

टीआरपी डेस्क। युद्धग्रस्त यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने की कोशिश के बीच शनिवार को 219 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का पहला विमान रोमानिया से रवाना हो चुका है। फ्लाइट शाम करीब साढ़े छह बजे मुंबई में उतरेगी।

https://twitter.com/varunpuri1984/status/1497491614763470848?s=20&t=E3UNEWC7zMSzJjSMuL5Wyg

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद पूर्व सोवियत गणराज्य से भारत की यह पहली फ्लाइट है। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह विमान मुंबई शाम 4 बजे पहुंचेगा। इसके बाद एक फ्लाइट दिल्ली के लिए भी रवाना होगी।

o5h5mc4g

फ्लाइट के पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर, वह उन लोगों से आग्रह करते हैं जो यूक्रेन में अन्य भारतीयों के संपर्क में हैं। उनसे कहते हैं कि आप उन लोगों को आश्वस्त करें कि भारत सरकार उन्हें वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

बता दें, युद्ध शुरू होने के बाद 24 फरवरी की सुबह से यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को नागरिक विमान संचालन के लिए बंद कर दिया गया है, इसलिए निकासी उड़ानें पड़ोसी देशों से संचालित हो रही हैं। एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए शनिवार को और उड़ानें संचालित करेगी।

एअर इंडिया का शनिवार तड़के करीब तीन बजकर 40 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी और वह भारतीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजकर 45 मिनट पर बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचा। एक अधिकारी ने बताया कि जो भी भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंचे थे, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले गए ताकि उन्हें एअर इंडिया की उड़ान के जरिए स्वदेश लाया जा सके।

विमान के अंदर जाते लोग

अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक विमान भेजा था जिसमें 240 लोगों को भारत वापस लाया गया था। उसने 24 और 26 फरवरी को दो और उड़ानों के संचालन की योजना बनायी थी लेकिन रूस के 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने और इसके बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर