देश में 1600 करोड़ के बजट से शुरू होगा ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’

टीआरपी डेस्क। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सेंट्रल सेक्टर स्कीम, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के राष्ट्रीय रोल-आउट को 1600 करोड़ रुपये के बजट के साथ मंजूरी दे दी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को पांच साल के लिए मंजूरी दी गई है। एक प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की कार्यान्वयन एजेंसी होगी।

कोविन, आरोग्य सेतु और ई-संजीवनी ने दिखाया है कि हेल्थकेयर तक पहुंच को सक्षम करने में टेक्नोलॉजी की भूमिका हो सकती है। हालांकि, देखभाल की निरंतरता और संसाधनों के प्रभावी इस्तेमाल के लिए ऐसे समाधानों को एकीकृत करने की जरूरत है। जन धन, आधार और मोबाइल (JAM) ट्रिनिटी और सरकार की अन्य डिजिटल पहलों इस पहल के लिए नींव रखी है। ऐसे में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) डेटा की एक विस्तृत सीरिज के प्रावधान, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाएं, स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और इंटरऑपरेबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का विधिवत लाभ के जरिए एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बना रहा है।

इन जगहों पर चलाया गया पायलट प्रोजेक्ट

ABDM का पायलट प्रोजेक्ट छह केंद्रशासित प्रदेशों लद्दाख, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में NHA द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के सफल प्रदर्शन के साथ पूरा हुआ। पायलट के दौरान, एक डिजिटल सैंडबॉक्स बनाया गया, जिसमें 774 से अधिक भागीदार समाधान एकीकरण के दौर से गुजर रहे हैं।

24 फरवरी 2022 तक, 17,33,69,087 आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अकाउंट बनाए गए हैं और ABDM में 10,114 डॉक्टरों और 17,319 स्वास्थ्य सुविधाओं को रजिस्टर किया गया है। ABDM न केवल प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए साक्ष्य-आधारित निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगा। बल्कि इनोवेशन को भी शुरू करेगा और स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार पैदा करेगा।

बता दें कि लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत कार्ड की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत हर कार्डधारक को 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। यह कार्ड उन लोगों को मिलता है, जो इसके लिए योग्य होते हैं। इसको आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत कार्ड पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।