यूक्रेन पर हमले का तीसरा दिन : कीव में घुसे रूसी सैनिक, पुतिन बोले- देश को बचाना है तो तख्ता पलट करे फौज, भारतीय छात्रों की वापसी जारी
यूक्रेन पर हमले का तीसरा दिन : कीव में घुसे रूसी सैनिक, पुतिन बोले- देश को बचाना है तो तख्ता पलट करे फौज, भारतीय छात्रों की वापसी जारी

इंटरनेशनल डेस्क। यूक्रेन पर रूस के हमले का आज तीसरा दिन है। शनिवार को राजधानी कीव समेत यूक्रेन के सभी अहम शहरों में धमाके हुए हैं। रूसी सैनिक राजधानी कीव में दाखिल हो गए हैं और यूक्रेनी सैनिकों से उनकी आमने-सामने की लड़ाई शुरू हो चुकी है। इस बीच यूक्रेन ने 300 रूसी पैराटूपर्स से भरे दो प्लेन मार गिराने का दावा किया है। रूसी सैनिकों ने कीव के एयरपोर्ट पर कब्जा कर लिया है।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया गया। इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 और विपक्ष में 1 वोट पड़ा। भारत, चीन और UAE ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। हालांकि, रूस ने वीटो पावर का इस्तेमाल इस निंदा प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

जारी हमलों के बीच शुक्रवार को यूक्रेन की तरफ से बातचीत का पैगाम आया और रूस के राष्ट्रपति का बयान भी जिसमें उन्होंने यूक्रेन की सेना से तख्तापलट कर देश की सत्ता अपने हाथों में लेने के लिये कहा।

रूस के राष्ट्रपति बोले-

यूक्रेन के राष्ट्रपति का बातचीत का बयान आने पर रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन’ ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संभावित शांति वार्ता की संभावनाएं एक स्थल को लेकर स्पष्ट मतभेदों के कारण अनिश्चित दिख रही हैं।

वहीं रूस और यूक्रेन के मध्य जारी जंग के बीच वहां फंसे भारतीय छात्रों की रवानगी शुरू हो गई है। एएनआई की एक खबर के मुताबिक भारतीय छात्रों का पहला जत्था चेर्निस से यूक्रेन-रोमानिया सीमा के लिए कल रवाना हो गई थी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net