नेशनल डेस्क। अगर आप भी आज कहीं रेल यात्रा करने की प्लानिंग कर रहें है तो उससे पहले पढ़े यह खबर पढ़ ले। दरअसल रेलवे ने बहुत से कारण से आज 27 फरवरी 2022 को 513 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इससे कई यात्रियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता सकता है।

ट्रेन रद्द होने के वैसे तो बहुत से कारण होते हैं। कई बार खराब मौसम जैसे बारिश, कोहरे, तूफान आदि के कारण रेलवे को ट्रेन का संचालन रोकना पड़ता है। इसके अलावा रेलवे को बहुत सी पटरियों की मरम्मत करने के लिए भी ट्रेन कैंसिल करना पड़ता है। ऐसे में घर से निकले से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देख लेना बहुत जरूरी है।

कई ट्रेनों को किया गया डायवर्ट और रिशिड्यूल

वहीं रेलवे ने कई ट्रेनों को डायवर्ट और रिशिड्यूल भी किया है। आज के दिन कुल 10 ट्रेनों को रेलवे ने रिशिड्यूल करने का फैसला किया है। वहीं 25 ट्रेनों को रेलवे ने डायवर्ट करने का फैसला लिया है। ऐसे में अगर आप भी चेक करना चाहते हैं कि इस कैंसिल, डायवर्ट या रिशिड्यूल ट्रेन में कहीं आपकी ट्रेन का नाम नहीं है तो इसके लिए अपने स्मार्टफोन के जरिए चेक कर सकते हैं।

इस तरह चेक करें रद्द ट्रेनों की लिस्ट :

  • घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकले से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आप enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की बेवसाइट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद स्क्रीन के राइट साइड के टॉप पर Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस जगह आपको कैंसिल (Cancelled Trains), रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट दिखाई देगी।
  • इस लिस्ट में आप ट्रेन नंबर और नाम दोनों से ही कैंसिल ट्रेन की लिस्ट नाम चेक कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net