जीवन भर फर्जी जाति के सहारे की नौकरी, सेवानिवृत्ति के दिन कर दिए गए निलंबित
जीवन भर फर्जी जाति के सहारे की नौकरी, सेवानिवृत्ति के दिन कर दिए गए निलंबित

जांजगीर-चांपा। जिला शिक्षा अधिकारी, सक्ती बीएल खरे ने सेवानिवृत्ति के दिन ही एक प्रधान पाठक को निलंबन का आदेश थमा दिया। दरअसल इस शिक्षक ने अपने सर्विस रिकॉर्ड में कांटछांट कर नौकरी में इसका लाभ उठाया, मगर एक शिकायत को लेकर हुई जांच में सारा फर्जीवाड़ा उजागर हो गया।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि चन्द्रपुर के ग्राम कोटमी निवासी श्यामलाल सौमित्र ने 15 फरवरी 2022 को कार्यालय में शिकायत की थी कि शासकीय प्राथमिक शाला रामभांठा, विकास खण्ड डभरा में पदस्थ प्रधान पाठक जागेश्वर सिंह मैत्री द्वारा अपने सर्विसबुक के जाति वाले कॉलम में कागज चिपकाकर मौवार जाति दर्ज किया गया है एवं फर्जी जाति के आधार पर नौकरी कर रहे हैं।

बीएल खरे, जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती

सर्विसबुक में कागज चिपकाना कांट-छांट करना एक गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है तथा जागेश्वर सिंह मैत्री द्वारा अपनी मूल जाति छुपाकर नौकरी करने की शिकायत सही पायी गई है। जागेश्वर सिंह को जारी कारण बताओ सूचना पत्र का जवाब समय सीमा में प्रस्तुत नहीं करने और शिकायत सही पाये जाने के आधार पर छ.ग. सिविल सेवा वर्गीकरण , नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के नियम ( 9 ) के निहित प्रावधानों के तहत् जागेश्वर सिंह मैत्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। बता दें कि जागेश्वर सिंह मैत्री कल ही याने 28 फ़रवरी को सेवानिवृत्त हो रहे थे। इस दिन विभाग से ख़ुशी-ख़ुशी विदाई देने की बजाय उनके पास निलंबन का आदेश पहुंचा।

जागेश्वर सिंह मैत्री हालांकि रिटायर हो चुके हैं, मगर नियमानुसार दिए गए आदेश में निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, सक्ती निर्धारित किया गया है, साथ ही निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

देखें निलंबन आदेश :

पता यह भी चला है कि सक्ती जिला शिक्षा अधिकारी के अधीन आने वाले एक अन्य स्कूल के शिक्षक ने भी फर्जी जाति के सहारे नौकरी की और वे एक सप्ताह पहले ही रिटायर हुए है। विभाग को उनके बारे में भी जानकारी हासिल हुई है, और संभवतः जल्द ही उनकी फाइल खुलने वाली है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net