खारकीव के अस्पताल में रुसी पैराट्रूपर्स का हमला
खारकीव के अस्पताल में रुसी पैराट्रूपर्स का हमला

टीआरपी डेस्क। रूस यूक्रेन के बीच जंग लगातार बढ़ता जा रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव समेत कई शहरों पर बमबारी और घातक हमले किये जा रहे है। मीडिया रिपोर्ट से मिली सूचना के मुताबिक रूस के पैराट्रूपर्स ने आज सुबह खारकीव के एक अस्पताल में हमला कर दिया।

https://twitter.com/AFP/status/1498868135608590336?s=20&t=MIED-e60_khRhsQnbELZCw

इसके साथ ही रूसी सैनिकों ने खेर्सोन शहर पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। बता दें कल यानि मंगलवार की रात रूसी फोर्सेस ने राजधानी कीव के टीवी टावर पर मिसाइल अटैक किया था। इस हमले में वहां मौजूद 5 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद रुसी सेना यहूदियों के नरसंहार की याद में बनाए गए “बेबिन यार होलोकॉस्ट मेमोरियल सेंटर” पर भी हवाई हमला किया।

रूस के सैन्य कार्रवाई से अतिरिक्त UN में रूस को अन्य सदस्यों देशों से बहिष्कार का सामना करना पड़ा। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में जैसे ही रुसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने बोलना शुरू किया लगभग 100 डिप्लोमैट्स बहिष्कार करते हुए वॉकआउट कर लिया।

यूक्रेन के समर्थन में बोले जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस कांग्रेस (US Congress) का संबोधन करते हुए यूक्रेन का समर्थन किया। यूएस कांग्रेस में स्टेट ऑफ द यूनियन को संबोधित करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि- “रूस जिस तरह यूक्रेन पर हमला कर रहा है यह विश्व शांति के लिए खतरा है। अमेरिका यूक्रेन के साथ है। पुतिन ने गलत कदम उठाया है। वो यूरोप को बांटना चाहते थे। हम एक साथ हैं और एक साथ रहेंगे। यूक्रेन ने रूस के झूठ का मुकाबला सच्चाई के साथ किया। अमेरिका की सेना रूस के साथ नहीं भिड़ेगी, लेकिन हम रूस को मनमानी नहीं करने देंगे। रूस की आर्थिक व्यवस्था तबाह है। हमने इतिहास से सीखा है कि जब तानाशाह को उनके किए की कीमत नहीं चुकानी पड़ती है तो वो ज्यादा तबाही मचाते हैं। अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी है।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर