यूक्रेन संकट: रूस ने कीव के सेंट्रल रेलवे स्टेशन को उड़ाया, खेर्सोन पर कब्जा

मास्को/कीव। यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार आठवें दिन भी जारी है। पुतिन की सेना ने राजधानी कीव को चारों ओर से घेर लिया है। अब से कुछ घंटे पहले कीव के एक रेलवे स्टेशन पर सेना ने मिसाइल दागी है। यह हमला उस वक्त किया गया है, जब स्टेशन से लोग रेस्क्यू किए जा रहे थे।

वहीं, रूसी आर्मी ने खेर्सोन पर भी कब्जा जमा लिया है, रूस के बाद खेर्सोन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने पुष्टि की है कि रूसी सैनिक पोर्ट सिटी पर कब्जा करने चुके हैं। दूसरी ओर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के कार्यालय ने बयान दिया है कि लड़ाई अभी भी जारी है।

बेलारूस-पोलैंड बॉर्डर पर बैठक, शांति की कोशिशें जारी

हमले के साथ ही शांति की कोशिशें भी चल रही हैं। दोनों देशों के टॉप अफसर बेलारूस-पोलैंड बॉर्डर पर बैठक कर रहे हैं। इससे पहले यूक्रेन ने मांग की है कि रूस को ग्लोबल इंटरनेट पर भी बैन किया जाए, जिससे उसके झूठ का प्रचार रुके।

जेलेंस्की को यूक्रेन का नेता मानने को तैयार रूस

इधर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि उनका देश यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की को वहां का नेता मानने को तैयार है। इतना ही नहीं लावरोव ने भरोसा दिलाया कि रूस जेलेंस्की की पूरी हिफाजत करने को भी तैयार है। अलजजीरा को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि यूक्रेन हमें अपने हथियारों की जानकारी दे तो हम हमले रोक देंगे।

अमेरिका ने फिर की भारत की तारीफ

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। संयुक्त राष्ट्र में गैरहाजिर होकर भारत एक तरह से लगातार अपने सबसे पुराने दोस्त को अपना समर्थन दे रहा है। जाहिर है कि यह बात अमेरिका को खल रही होगी। जो बाइडेन से लेकर कई अधिकारी और सीनेटर भारत के साथ अपनी नई दोस्ती को मजबूत करने की कवायद कर रहे हैं।

अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने यहां कहा कि दोनों देशों के बीच बढ़ती दोस्ती के लिए अमेरिका भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी है।

नियर ईस्ट, साउथ एशिया, सेंट्रल एशिया और आतंकवादरोधी सीनेट फॉरेन रिलेशंस उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर क्रिस मर्फी ने कहा, “अमेरिका-भारत संबंध यकीनन कभी मजबूत नहीं रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका हमारी बढ़ती दोस्ती के लिए भारत के लोगों और प्रधानमंत्री मोदी का आभारी है।”

कनेक्टिकट के डेमोक्रेटिक सीनेटर ने भारत-अमरीका संबंधों पर सीनेटर कांग्रेस की सुनवाई में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि द्विपक्षीय संबंध अच्छे कारणों से बढ़ रहे हैं। अब से पांच साल बाद भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहले से ही दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। पिछले साल यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था थी।