शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं राज्यपाल उइके, 95 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से किया सम्मानित
शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं राज्यपाल उइके, 95 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से किया सम्मानित

जगदलपुर। शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय में आज तीसरा दीक्षांत समारोह राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति अनुसुईया उइके की उपस्थिति में आयोजित किया गया। इस अवसर पर सुश्री उइके ने 95 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। इसके साथ ही वर्ष 2019-20 तथा 2020-21 में उत्तीर्ण स्नातक और स्नातकोत्तर के 28509 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई।

महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं

इस अवसर पर राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि यहां पदक प्राप्त करने वालों में लगभग 75 फीसदी बालिकाएं हैं, जो इस बात का सूचक है कि स्त्रियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। ये अपनी दक्षता, क्षमता और प्रतिबद्धता से नए भारत की गाथा लिखने को तैयार हैं।
राज्यपाल ने कहा कि प्रकृति की सुरम्य गोद में बसे बस्तर के विद्यार्थी कोरोना जैसी कठिन परिस्थिति में भी अपने लक्ष्य के प्रति अडिग रहे और अपने अथक परिश्रम एवं साधना से लक्ष्य को प्राप्त किया। उन्होंने स्वयं को उपाधि तक सीमित नहीं रखने और ज्ञान की अनंत गहराइयों तक पहुंचने के लिए निरंतर सीखने के लिए प्रेरित किया।

शिक्षा निरंतर प्रवाहित होने वाली धारा

मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहे कार्यक्रम के अध्यक्ष पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डाॅ. अरुण कुमार सिन्हा ने शिक्षा को निरंतर प्रवाहित होने वाली धारा बताया। उन्होंने औपचारिक शिक्षा के साथ ही अनौपचारिक शिक्षा को व्यक्तित्व निर्माण के लिए अत्यंत आवश्यक बताया।

कुलपति डाॅ शैलेन्द्र कुमार सिंह ने इस अवसर पर शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय में हो रहे विकास के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर सांसद फुलोदेवी नेताम, दीपक बैज, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, कमिश्नर श्याम धावड़े, पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी, कलेक्टर रजत बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा सहित विश्वविद्यालय के व्याख्यातागण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net