कांकेर : छ्त्तीसगढ़ के सिंघम ने नक्सलियों के गढ़ में घुसकर नक्सलियों को चुनौती दी है। कांकेर जिले में SP शलभ कुमार सिन्हा ने नक्सलियों को अपना जलवा दिखाया है। शुक्रवार को नक्सलवादियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगी 5 वाहनों को आग के हवाले किया था। उसी जगह पर एस पी ने जनचौपाल का आयोजन किया और कहा कि अब तो सड़क यहीं बनेगी। इस दौरान एसपी का टशन देखने लायक था। जिस जगह आगजनी हुई थी उसी जगह एसपी ने चश्मा पहन कर बुलेट बाइक खड़ी की और उसपर बैठकर नक्सलियों को चुनौती दी।

नक्सलियों ने फूँके 5 वाहन

दरअसल, जिले के कलमुच्चे इलाके में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण का काम 20 फरवरी को शुरू हुआ था। इस काम में 1 JCB, 2 हाइवा और 2 मिक्सर मशीनें लगी हुई थीं, जिन्हें नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया था। इसके बाद वर्दीधारी नक्सलियों ने वाहनों में आगजनी कर खुद का वीडियो और फोटो शूट भी कराया था। वारदात के ठीक दूसरे दिन कांकेर के SP शलभ सिन्हा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने जन चौपाल लगाई और ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि अब उनके लिए सड़क यहीं बनेगी। निर्माण काम फिर से जल्द शुरू किया जाएगा और निर्माण कार्य को सुरक्षा भी दी जाएगी।

नक्सली नहीं चाहते हैं विकास

जन चौपाल में स्थानीय ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बातें रखी। ग्रामीणों ने बताया कि नक्सली विकास विरोधी हैं। सड़क नहीं होने से ग्रामीणों को बहुत ज्यादा परेशानियाँ होती हैं। ग्रामीणों ने कहा कि नक्सलियों की इस हरकत से हर ग्रामीण इनकी निंदा कर रहा है। वे शासन-प्रशासन के किए जा रहे विकास कार्यों के समर्थन में हैं।

नहीं रुकेगा विकास का काम

जनचौपाल में एस पी शलभ सिन्हा ने कहा कि क्षेत्र में विकास के कार्य नहीं रुकेंगे। निर्माण एजेंसियों को कार्य के दौरान पुलिस सुरक्षा देगी। नक्सल संगठन क्षेत्र में कमजोर पड़ गया है जिसके कारण वे उपस्थिति दर्ज कराने और दहशत फैलाने के लिए इस तरह के काम कर विकास कार्यों को रोक रहे हैं। इनकी गतिविधियों को रोकने पुलिस क्षेत्र में लगातार अभियान चला रही है। और जल्द ही जिले से नक्सलवाद का खात्मा हो जाएगा।