ऑपरेशन गंगा : 2200 भारतीयों को लेकर आज स्वदेश लौटेंगी 11 उड़ानें, स्लोवाकिया से 154 भारतीयों को लेकर लौटी फ्लाइट

नई दिल्ली। यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे भारतीयों को पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड के जरिये निकाला जा रहा है। यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों से 2,200 से अधिक भारतीयों को लेकर 11 उड़ानें रविवार को स्वदेश लौटेंगी।

रविवार को आने वाली उड़ानों में से एक विशेष उड़ान यूक्रेन में फंसे 154 भारतीय नागरिकों को स्लोवाकिया के कोसिसे से लेकर रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची। वहीं एक अन्य विशेष विमान हंगरी के बुडापेस्ट से 183 भारतीय नगारिकों को लेकर सुबह करीब 6.30 बजे दिल्ली पहुंचा।

यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे भारतीयों को पड़ोसी देशों रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड के जरिये निकाला जा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को हंगरी के बुडापेस्ट से पांच, रोमानिया के सुसेआवा से चार, स्लोवाकिया के कोसिके से एक और पोलैंड के रजेजॉ से दो विमानों ने उड़ान भरी। रूस के साथ जारी युद्ध के चलते यूक्रेन का हवाई क्षेत्र 24 फरवरी से ही बंद है।

वायुसेना ने पहुंचाई 26 टन राहत सामग्री

ऑपरेशन गंगा के तहत वायुसेना के सी-17 सैन्य परिवहन विमानों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि एअर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा और स्पाइसजेट भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।
ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक वायुसेना की 10 विशेष उड़ानों के जरिये 2,056 भारतीयों को लाया जा चुका है। यूक्रेन के पड़ोसी देशों को 26 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई गई है।