ब्रेकिंग: दोगुने से भी ज्यादा बढ़ सकते हैं पेट्रोल के भाव, 300 डॉलर के पार पहुंचेगा क्रूड ऑयल

नई दिल्ली। रूस ने चेतावनी दी है कि क्रूड ऑयल कि कीमतें 300 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती हैं। रूस के एक वरिष्ठ मंत्री ने सोमवार को कहा कि पश्चिमी देशों को तेल की कीमतों में 300 डॉलर प्रति बैरल से अधिक का सामना करना पड़ सकता है और रूस-जर्मनी गैस पाइपलाइन के बंद होने का भी सामना करना पड़ सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन और यूरोपीय सहयोगी रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के बयां के बाद सोमवार को तेल की कीमतें 2008 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। यह क्रूड ऑयल का 14 सालों का सबसे ऊँचा स्तर है।

रूसी तेल की अस्वीकृति वैश्विक बाजार के घातक

रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने राज्य टेलीविजन पर एक बयान में कहा, “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि रूसी तेल की अस्वीकृति से वैश्विक बाजार के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे। कीमतों में अप्रत्याशित उछाल होगा। जयदा नहीं तो यह 300 डॉलर प्रति बैरल होगा।”

नोवाक ने कहा कि रूस से प्राप्त होने वाले तेल की मात्रा को बदलने के लिए यूरोप को एक वर्ष से अधिक समय लगेगा और उसे काफी अधिक कीमत चुकानी होगी। उनके मुताबिक, यूरोपीय राजनेताओं को अपने नागरिकों और उपभोक्ताओं को ईमानदारी से चेतावनी देने की जरूरत है कि क्या उम्मीद की जाए।

भारत में ये होगा असर

पेट्रोल-डीजल के दाम इस हफ्ते बढ़ सकते हैं। इसकी वजह क्रूड ऑयल का भाव बेतहाशा बढ़ना और विधानसभा चुनाव का खत्म होना है। अब तक का ट्रेंड बताता है कि सरकार चुनावों से ठीक पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने से बचती है। हालांकि, चुनाव खत्म होते ही कीमतें बढ़ने में देर नहीं होती। कच्चे तेज की कीमतों के हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम में 20-25 रुपए की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है।