नेशनल डेस्क। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में भारतीय छात्र ने यूक्रेन का हाथ थामा है। दरअसल, भारत के तमिलनाडु का एक युवक यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ जंग में शामिल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार यह युवक पहले भारतीय सेना में शामिल होने के लिए परीक्षा दे चुका है लेकिन वह उसमें सफल नहीं हो पाया था।

बता दें यूक्रेन की सेना में शमी होने वाले सैनीकेश रविचंद्रन महज 21 साल के है, और वह कोयंबटूर के रहने वाला है। उसने रूस के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए यूक्रेनी सेना जॉइन की है। भारतीय अधिकारियों ने जब कोयंबटूर में युवक के माता-पिता से पूछताछ की तो पता चला कि युवक पहले भारतीय सेना में शामिल होने के लिए परीक्षा दे चुका है।

युद्ध के दौरान टूट गया था संपर्क:

2018 में सैनीकेश यूक्रेन गया था। उसने खारकीव में नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था। उसका कोर्स जुलाई 2022 में पूरा होना था। लेकिन रूस से युद्ध के समय घरवालों का संपर्क सैनीकेश से टूट गया। लेकिन जब परिजनों ने यूक्रेन दूतावास के माध्यम से तब सैनीकेश से संपर्क हो पाया तब उसने अपने माता पिता को यूक्रेनी सेना में शामिल होने की जानकारी दी।

दरअसल, रूस के खिलाफ युद्ध में बहुत सारे देशों का समर्थन यूक्रेन को मिल रहा है। ऐसे में यूक्रेन ने नई यूनिट “International Legion” बनाने का ऐलान किया था। खास बात ये है कि इसमें रूस का सामना करने के लिए अन्य देशों के लोग शामिल हो रहे हैं। एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि हमें विदेशी नागरिकों के हजारों आवेदन मिल रहे हैं। जो रूस का सामना करने के लिए हमारे साथ आना चाहते हैं और दुनिया की रक्षा करना चाहते हैं।

भारत समेत अन्य देश के युवक हो रहे शामिल:

यूक्रेनी सेना की नई यूनिट में कई देशों के युवक शामिल हुए हैं। यूक्रेन की सेना के मुताबिक, इस यूनिट में अमेरिका, यूके, स्वीडन, लिथुआनिया, मैक्सिको और भारत के युवक शामिल हुए हैं।