रायपुर : आज सुबह से ही प्रदेश के कई धनकुबेरों के ठिकानों पर IT विभाग ने दबिश दी है जिसके बाद उनके खजानों को खंगालने की प्रकिया अब तक जारी है। इस बार आयकर विभाग का प्रकोप का सामना प्रदेश के नामचीन ठेकेदारों, व्यापारियों को करना पड़ रहा है। आयकर विभाग ने प्रदेश की राजधानी सहित, कवर्धा, जशपुर और दुर्ग में इनके ठिकानों पर छापे मारी की है। इनमें रायपुर में रोमंस क्यू में रहने वाले विनोद जैन, दुर्ग के मालवीय नगर में रहने वाले एनसी नाहर और राज्य सरकार में एक मंत्री के करीबी माने जोने वाले कवर्धा के कन्हैया अग्रवाल के यहां कार्रवाई जारी है। इसके साथ ही विनोद जैन के रिश्तेदार मुकेश जैन के, कन्हैयालाल अग्रवाल के भाई विनोद व नितेश अग्रवाल के घर पर भी IT विभाग ने छापेमारी की है।

मंत्री के करीबी बताए जा रहे हैं कन्हैयालाल अग्रवाल

आयकर विभाग की प्रदेश में रेड में कवर्धा के कन्हैयालाल अग्रवाल के ठिकानों पर दबिश दी गई है। कन्हैयालाल अग्रवाल छत्तीसगढ़ शासन के क्रेडा सदस्य हैं और वरिष्ठ कांग्रेसी कांट्रेक्टर हैं। उनके दुर्ग जिले में कई ठेके चल रहे हैं। 45 करोड़ की लागत से बनाई जा रही दुर्ग-पाटन रोड का निर्माण भी कन्हैयालाल अग्रवाल की फर्म करवा रही है। इनके प्रदेश के एक प्रतिष्ठित मंत्री से काफी करीबी संबंध बताए जा रहे हैं। कन्हैयालाल अग्रवाल ठेकेदार के साथ ही व्यापारी भी हैं। कन्हैयालाल अग्रवाल के अलावा उनके भाई विनोद व नितेश अग्रवाल के मकान पर भी आईटी ने छापा मारा है। 30 से अधिक आईटी अधिकारियों की टीम ने तड़के 06 बजे कन्हैया अग्रवाल की कोठी, इलेक्ट्रॉनिक दुकान और विनोद अग्रवाल व नितेश अग्रवाल के घर पर दाबिश दी जहां कार्रवाई अब तक जारी है। इसके अलावा कन्हैया अग्रवाल के रायपुर के अशोका रतन स्थित बंगले और पंडरी के होटल पुनीत स्थित दफ्तर पर भी आयकर विभाग ने छापा मारा है।

जशपुर के ठेकेदार विनोद जैन पर गिरी गाज

प्रदेश भर के कई स्थानों पर पड़े छापों में जशपुर के ठेकेदार विनोद जैन और उनके रिश्तेदार मुकेश जैन के घर पर रेड पड़ी है। इनके ठिकानों पर दबिश देने के लिए 9 गाड़ियों में सवार होकर करीब 20 आईटी अधिकारियों की टीम जबलपुर से आई है। विनोद जैन के हीरापुर स्थित कुछ फैक्ट्री में भी अलग-अलग टीमें जांच कर रही हैं।

पीडब्ल्यूडी ठेकेदार एन सी नाहर के भिलाई के ठिकाने पर छापा

भिलाई में पीडब्ल्यूडी ठेकेदार एनसी नाहर के बंगले पर भी आयकर विभाग ने छापेमारी की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ठेकेदार नाहर के ठिकाने पर छापामार कार्यवाई तड़के की गई थी। जिसके बाद से अब तक कार्यवाई जारी है। और ऩाहर के ठिकाने पर भी तमाम लेन देन से जुड़े दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। बता दें एनसी नाहर के खिलाफ जीएसटी में भी जांच जारी थी। और जीएसटी विभाग के अफसरों ने ठेकेदार नाहर के लिए इनपुट दिया है। उसी आधार पर छापे की कार्रवाई की गई है।

बिल्डर सुरेश अटलानी भी आए छापे के दायरे में

इन सबके अलावा गीके कॉलोनाइजर्स के मालिक बिल्डर सुरेश अटलानी के ठिकानों पर भी आयकर विभाग ने दबिश दी है।

सीएम बघेल ने जताई थी आशंका

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीएम भूपेश बघेल ने पहले आशंका जाहिर की थी कि प्रदेश में इनकम टैक्स के छापे पड़ने वाले हैं। उन्होंने केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय एजेंसियों का राजनीतिक उपयोग करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि सरकार अपने विरोधियों को परेशान कर रही है, इसलिए हो सकता है चुनाव के तुरंत बाद छत्तीसगढ़ में ईडी और आईटी का दौरा हो। भाजपा के लोग असहमति नहीं सह सकते, बस इसी के कारण लड़ाई जारी है। अगर कोई असहमति जताता है तो उसे दबा दिया जाता है।

मंगलवार की रात से प्रदेश में टीम

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात ही आयकर विभाग की टीम प्रदेश में पहुँच गई थी। आयकर विभाग के अधिकारी किसी कंपनी के नाम कमरे बुक करा कर ठहरे हुए थे जिसकी जानकारी न जिला प्रशासन को थी ना ही पुलिस को। बताया जा रहा है कि कार्रवाई को लेकर 15 दिन पूर्व विभाग के उच्च अधिकारियों की एक बैठक हुई थी। बैठक में पूरी रणनीति बनाई गई थी और निचले स्तर के किसी भी अधिकारी को कानों- कान खबर नहीं होने दी गई।