नेशनल डेस्क। चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में आज सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझान पहले घंटे में ही आने लगे है।

पंजाब में 50 सीटों के रुझान आए

पंजाब में अभी तक 50 सीटों का रुझान आया है, इनमें से 24 सीटों पर आम आदमी पार्टी आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस को 18 सीटों पर बढ़त है। बीजेपी गठबंधन को 2 सीटों पर ही बढ़त देखने को मिल रही है।

यूपी में कटे की टक्कर जारी

उत्तर प्रदेश में अब लड़ाई कांटे की होती जा रही है, बीजेपी 71 सीटों पर आगे चल रही है और समाजवादी पार्टी 61 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक 137 सीटों के नतीजे आए हैं, इनमें 2 सीटों पर बसपा को बढ़त मिल रही है।

गोवा में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी

गोवा में हालात पलट गए हैं और कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है। 40 सीटों में से सभी सीटों के रुझान आए हैं और कांग्रेस को 20 सीटों पर बढ़त है। जबकि बीजेपी 16 सीटों पर आगे है । गोवा में बहुमत के लिए 21 सीटों की जरूरत है। टीएमसी गठबंधन को 4 सीटों पर बढ़त बन रही है।

मणिपुर 13 सीटों पर आगे बनी बीजेपी

मणिपुर में जारी मतगणना में अब तक के रुझानों में बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 10 सीटों पर आगे है ।

उत्तराखंड के नतीजे

उत्तराखंड में भाजपा 11 सीटों पर तो कांग्रेस इस वक्त 8 सीटों पर आगे है, वहीं अन्य के खाते में भी दो सीटें जा रही हैं।

बता दें ये विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच हुए थे, जिसमें उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान हुए। इसके बाद मणिपुर में दो चरणों में और शेष तीन राज्यों में एक-एक चरण में मतदान हुआ था।

इन 5 राज्यों के नतीजों को साल 2024 के लोकसभा चुनाव के नज़रिए से भी काफी अहम माना जा रहा है। वहीं ज्यादातर एग्जिट पोल उत्तर प्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जाहिर कर चुके हैं। पंजाब में अधिकांश एग्जिट पोल आम आदमी पार्टी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं। जबकि उत्तराखंड और गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net