2 करोड़ की चन्दन की लकड़ी जब्त, अदरक की बोरियों के नीचे छिपाकर ले जा रहे थे नागपुर
2 करोड़ की चन्दन की लकड़ी जब्त, अदरक की बोरियों के नीचे छिपाकर ले जा रहे थे नागपुर

कोंडागांव। आंध्र प्रदेश से चन्दन की लकड़ियों की तस्करी करके नागपुर ले जा रहे 4 लोगों को छत्तीसगढ़ की कोंडागांव पुलिस ने धर दबोचा। पकड़े गए तस्कर कर्नाटक और उड़ीसा के रहने वाले हैं।

कोण्डागांव के पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने बताया कि नेशनल हाईवे पर तस्करी को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी दौरान सूचना मिली कि एक मेटाडोर में सफेद चंदन की लकड़ी भरकर नेशनल हाइवे 30 से जगदलपुर से रायपुर की ओर ले जाया जा रहा है। इस सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा मर्दापाल तिराहा कोंडागांव में नाकाबंदी किया गया, कुछ देर बाद ही कत्थे रंग के आइसर प्रो 1095 मेटाडोर जगदलपुर की ओर से रायपुर की ओर आते हुए नजर आयी, जिसे रोककर उसकी तलाशी ली गई।

अदरक की बोरियों से चकमा देने की कोशिश

इस वाहन के डाले में फिल्मी स्टाइल में अदरक की बोरियों के नीचे सफेद चंदन की लकड़ियां छिपाकर रखी गई थीं, ताकि किसी को पता न चल सके। तलाशी के दौरान बोरियों के नीचे 34 बोरियों में चन्दन की लकड़ियां भरी हुई मिलीं, जिसका तौल करने पर कुल वजन 985 किलोग्राम पाया गया। आरोपियों द्वारा उक्त चंदन की लकड़ियों के संबंध में कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया जा सका। पूछताछ में बताया गया कि चन्दन की लकड़ियों को आंध्र प्रदेश के जंगलों से काटकर छत्तीसगढ़ के रास्ते नागपुर ले जाया जा रहा था।

अवैध रूप से चंदन की लकड़ी की तस्करी करते पाए जाने पर आरोपियों के विरुद्ध थाना कोंडागांव में धारा 379भादवि, भारतीय वन अधिनियम की धारा 41,42,52,64, छत्तीसगढ़ वनोपज व्यापार अधिनियम की 1969 की धारा 05 एवं छत्तीसगढ़ वनोपज नियम 2001 की धारा 3 व 22 कायम कर विवेचना में लिया गया एवं गिरफ्तार आरोपियों को माननीय न्यायालय पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया।
गिरफ्तार आरोपियों में अब्दुल अजीज, जिला दक्षिण कन्नड़ मंगलौर, कर्नाटक, सैयद परवेज, भद्रावथी शिमोगा कर्नाटक, जयंथ एन. बेल्लारे जिला दक्षिण कन्नड़ मंगलौर एवं संजीत बारा, जिला कोरापुट उड़ीसा शामिल हैं, जिनके पास से एक मेटाडोर वाहन, लगभग 2 करोड़ रूपये कीमत की 985 किलो चंदन लकड़ी, 79500 रुपए नगद, 20 बोरी में 300 किलो अदरक और 04 नग मोबाइल की जब्ती की गई।

Trusted by https://ethereumcode.net