रायपुर : साल 2022 शुरु होने के बाद 3 माह भी नहीं बीते हैं और इन 3 माह के अंदर ही असामाजिक तत्वों दवारा रायपुर नगर निगम की संपत्ती को 3 बार नुकसान पहुँचाया जा चुका है। सबसे पहले 1 और 2 जनवरी की दरमियानी राट किसी ने अनुपम गार्डन स्थित नेकी की दीवार पर आगजनी कर दी। जिसके बाद अब 21 फरवरी को ऑक्सीजोन के पास निर्मित खम्बों को असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त किया गया, और अब शनिवार 12 मार्च की रात किसी नें जयस्तंभ चौक में लगे LED स्क्रीन्स को नुकसान पहुँचाया है। इन तीनों घटनाओँ को मिलाकर अब तक निगम का लाखों का नुकसान हो चुका है। लेकिन फिर भी इस दिशा में अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार रविवार के बीच की रात एक असामाजिक तत्व ने ऐतिहासिक जयस्तंभ चौक के चारों ओर लगे LED स्क्रीन्स में तोड़फोड़ की। शुरुआती तौर पर देखने से लगा कि इससे ये एक करोड़ की लागत से लगे LED स्क्रीन्स बर्बाद हो गए हैं लेकिन किस्मत से इस घटना में LED स्क्रीन्स सुरक्षित बच गए केवल उनके सामने लगे काँच ही टूटे।

घटना में आरोपी को मौदहापारा पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों के बयान के आधआर पर गिरफ्तार कर लिया है। मौदहापारा थाना प्रभारी नितेश सिंह ने जानकारी दी की आरोपी लखनलाल बिॆझवार (42) पिता सुंदरलाल बिंझवार मूलतः सारंगढ़ का रहने वाला है जिसने शनिवार की रात तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया था। आरोपी से पूछताछ के दौरान वह गोल मोल जवाब देता रहा। थाना प्रभारी ने आशंका जाहिर की है कि आरोपी मानसिक रुप से विक्षिप्त है। पुलिस ने लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम की धारा 3 और आई पी सी की धारा 427 तहत मामला दायर कर आरोपी को हिरासत में ले लिया है।

साल के पहले दिन लाखों की दिवार के साथ लाखों उम्मीदें राख

साल शुरु होते ही 1 और 2 जनवरी की दरमियानी रात राजधानी रायपुर के अनुपम गार्डन के पास बनी नेकी की दीवार आग के हवाले हो गई और दीवार सहित वहाँ रखे पूरे कपड़े जल कर खाक़ हो गए। इस घटना में 28 लाख की लागत से बनी नेकी की दीवार के साथ लाखों गरीबों की उम्मीदें भी जलकर राख हो गई थीं। बता दें इस घटना के बाद FIR भी TRP – The Rural Press की पहल के बाद ही हो पाई थी। इस घटना के बीच जाने के 3 माह बाद भी नेकी की दीवार न तो दोबारा बन पाई न ही उसके आरोपियों का पता चल पाया। बता दें इस घटना के पीछे बड़ी साजिश होने की आशंका भी है।

फरवरी माह में आक्सीजोन में फैलाई अराजकता

19 और 20 फरवरी के बीच की रात कलेक्टोरेट के पीछे करोड़ों की लागत से तैयार आक्सीजोन के प्रवेश द्वार वाले हिस्से में किए गए सुंदरीकरण स्थल पर असामाजिक तत्वों ने जमकर उत्पात मचाया। उनहोंने यहां लगे पत्थरों के 25 से भी अधिक नक्काशी किए गए खंबों को तोड़ दिया। इसके साथ ही पत्थरों के दूसरी कलाकृतियो को भी भारी नुकसान पहुंचाया।

असामाजिक तत्वों की अराजकता: रायपुर आक्सीजोन में पत्थरों के 25 खंभों को गिराकर तोड़ा

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर