राज्यपाल ने किया 15 मार्च को नई विधानसभा बुलाने का आह्वान, नवनिर्वाचित सदस्यों को दिलाई जाएगी शपथ

टीआरपी डेस्क। देश के सबसे छोटे राज्‍य गोवा विधानसभा चुनाव में 40 में से 20 सीटों के साथ बीजेपी सरकार बनाने का दावा कर रही है। गोवा के राज्यपाल ने नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए 15 मार्च को नई विधानसभा बुलाने का आह्वान किया है।

राज्य में बीजेपी बहुमत से एक सीट दूर रह गई। लेकिन 3 निर्दलीय और महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दो विधायकों से मिले समर्थन के बाद राज्‍य में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है। गोवा में पहली बार आम आदमी पार्टी के दो प्रत्‍याश‍ियों ने जीत तो दर्ज की है। वहीं कांग्रेस को 11 सीटों पर जीत मिली है।

गोवा विधानसभा चुनाव 2022 में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा को राज्य की कुल 40 में से 20 सीटों पर जीत मिली है, जबकि बहुमत आंकड़ा 21 है। इस तरह गोवा में बीजेपी पूर्ण बहुमत से महज एक कदम दूर रह गई है।

उपमुख्यमंत्री मनोहर अजगांवकर को विपक्ष के नेता व कांग्रेस उम्मीदवार दिगंबर कामत ने मडगांव विधानसभा सीट से तकरीबन 6,000 मतों के बड़े अंतर से हराया। अजगांवकर पारंपरिक रूप से उत्तरी गोवा के परनेम से चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन इस बार भाजपा ने उन्हें दक्षिण गोवा में मडगांव से उतारा था। कामत 1994 से विधानसभा में मडगांव का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं।

प्रमोद सावंत की अगुवाई वाली मंत्रिपरिषद में दूसरे उपमुख्यमंत्री चंद्रकांत कावलेकर क्यूपेम में कांग्रेस प्रत्याशी अल्टोन डी’कोस्टा से हार गए हैं. वह 2017 में कांग्रेस के टिकट पर यहां से जीते थे। इसके बाद वह नौ अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे और उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद दिया गया। पहली बार इस सीट से चुनाव लड़ने वाले कोस्टा ने कावलेकर को 3,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर