नेशनल डेस्क। पिछले सप्ताह 9 मार्च को भारत से एक मिसाइल गलती से पकिस्तान के उत्तरी क्षेत्र में जा गिरा। इस हादसे में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में खेद जताया है और इसकी पूरी जानकारी दी।

दरअसल, राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने भारत इस दुर्घटना पर गहरा खेद जताते हुए कहा था कि, घटना उसके नियमित रखरखाव (Routine Maintenance) के दौरान एक तकनीकी खराबी (Technical Fault) के कारण हुई थी। बता दें पाकिस्तानी सेना ने यह दावा किया था कि ये मिसाइल भारत की तरफ से छोड़ी गई थी।

आज राज्यसभा में बयान के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि, “मैं इस गरिमामयी सदन को, 9 March 2022 को हुई एक घटना से अवगत कराना चाहता हूँ। यह घटना, निरीक्षण (inspection) के दौरान अनजाने में हुई एक मिसाइल के छोड़े जाने से संबंधित है। मिसाइल यूनिट के रुटीन मेंटेनेंस और जांच के दौरान, शाम को करीबन 7 बजे, दुर्घटनावश एक मिसाइल लॉन्च हो गई। बाद में ज्ञात हुआ, कि यह मिसाइल (missile) पाकिस्तान के क्षेत्र में जा कर गिरी। यह घटना खेदजनक है। परन्तु यह राहत की बात है, कि इस दुर्घटना से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं सदन को सूचित करना चाहता हूँ कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता पूर्वक लिया है और इसके लिए एक औपचारिक उच्च स्तरीय जाँच के आदेश दे दिए गए हैं। कथित दुर्घटना का सटीक कारण जांच के बाद पता चलेगा। मैं यह भी कहना चाहूँगा, कि इस घटना के संदर्भ में, ऑपरेशन, मेंटेनेंस तथा जांच के लिए मानक संचालन प्रक्रियाएं (Standard Operating Procedures) की समीक्षा की जा रही है। हम अपने वेपन सिस्टम की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। इस संबंध में यदि किसी भी प्रकार की खामी पाई जाती है, तो उसे तुरंत दूर किया जाएगा।

उन्होंने अपने बयान के दौरान कहा कि मैं सदन को आश्वस्त कर सकता हूँ, कि हमारा मिसाइल सिस्टम अत्यंत सुरक्षित और भरोसेमंद है। इसके अलावा, हमारे सुरक्षा प्रक्रियाएं (safety procedures) और प्रोटेकॉल उच्चस्तरीय हैं और समय-समय पर इनकी समीक्षा की जाती है। हमारी सुरक्षा बल ट्रेंड हैं एवं अनुशासित भी हैं और इस प्रकार के सिस्टम को हैंडल करने का अच्छा अनुभव रखती हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर