रायपुर : प्रदेश भर में गर्मी का आलम लगातार बढ़ता जा रहा है। मार्च के महीने में ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। आने वाले समय में गर्मी और भी अधिक बढ़ने की संभावना है। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस अधिक चल रहा है। इसी तरह भविष्य में भी तापमान और अधिक बढ़ने की संभावना है। इसलिए अंदेशा लगाया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश में लू की स्थिति बन सकती है, और अगर इसी प्रकार गर्मी बढ़ती रही तो पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड भी प्रदेश में टूट सकता है।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में हवा की दिशा उत्तर पश्चिम है। जिसके कारण गुरुवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। वहीं होली के दिन शुक्रवार को तापमान 40 डिग्री के पास जा सकता है। हालांकि रात तक हवा दक्षिण से आएगी जिसके कारण तापमान में गिरावट हो सकती है। लेकिन छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में हवा उत्तर पश्चिम दिशा से ही आती रहेगी, जिसके कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावनाएं प्रबल हैं।

वर्तमान में प्रदेश के रायगढ़, रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर सर्वाधिक गर्म जिले बने हुए हैं। जहां बुधवार को रायगढ़ में तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस, रायपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 39.4 डिग्री सेल्सियस और बिलासपुर में 39 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं प्रदेश के बलरामपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर