सैकड़ों छात्राओं के यौन शोषण के आरोपी प्रो. मोहंती पर हुई FIR, दाखिला लेते ही छात्राओं पर डालने लगता था डोरे
सैकड़ों छात्राओं के यौन शोषण के आरोपी प्रो. मोहंती पर हुई FIR, दाखिला लेते ही छात्राओं पर डालने लगता था डोरे

भोपाल। आखिरकार महिला पुलिस की काउंसिलिंग के बाद भोपाल की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में यौन शोषण के मामले में दो छात्राओं ने प्रोफेसर तपन मोहंती के खिलाफ सेक्सुअल हैरेसमेंट का केस दर्ज कराया है। भोपाल की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLIU) में यौन शोषण के मामले में दो छात्राओं ने प्रो. तपन मोहंती के खिलाफ सेक्सुअल हैरेसमेंट (IPC-354) का केस दर्ज कराया है। महिला थाना पुलिस ने उनके खिलाफ दो अलग-अलग FIR दर्ज की हैं। छात्राओं को लेकर थाने पहुंचे स्टूडेंट्स एसोसिएशन के छात्रों ने दावा किया कि 7 दिन की काउंसिलिंग के बाद छात्राएं पुलिस से शिकायत करने को तैयार हुईं।

डरकर पीछे हट गई थीं छात्राएं

दरअसल 2 मार्च को छात्राओं ने इस मामलें मे सामने आकर खुलकर बोला था। लेकिन बाद में एफआईआर कराने से छात्रायें पीछे हट गई थी। स्टूडेंट्स बार एसोसिएशन से जुड़े छात्रों ने बताया कि प्रोफेसर मोहंती पर पिछले 20 साल से छेड़छाड़ और महंगे गिफ्ट लेकर परीक्षा में अच्छे मार्क्स देने जैसे गंभीर आरोप लगते रहे हैं।

उनका आरोप है कि मोहंती के खिलाफ जिन-जिन लोगों ने मोहंती के खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश की, उनका करियर बर्बाद कर दिया गया। मोहंती फर्स्ट ईयर से ही छात्राओं पर डोरे डालने लग जाता है। छात्रों ने आरोप लगाया कि प्रोफेसर मोहंती ने अब तक 200 से भी ज्यादा छात्राओं का शोषण किया है।

आरोपी मोहंती के खिलाफ डिजिटल सबूत

छात्रों का कहना है कि उनके पास बड़ी संख्या में प्रो. मोहंती के खिलाफ डिजिटल सबूत मौजूद हैं। कई छात्राओं ने उन्हें टेक्स्ट मैसेज और वीडियो कॉल के सबूत भेजे हैं। ये सारे सबूत पुलिस को दे दिए गए हैं। आरोप है कि मोहंती फर्स्ट ईयर से ही छात्राओं पर डोरे डालने लग जाता है। उसकी हरकतों की वजह से छात्राएं उसकी क्लास तक अटेंड करने से बचती हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन में आरोपी प्रोफेसर का दखल हद से ज्यादा है। इस कारण उसका विरोध बड़े स्तर तक नहीं पहुंच पाया।

प्रो.तपन मोहंती

छात्राओं ने किया खुलासा तो…

दरअसल भोपाल के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में 2 मार्च को काउंसिल ऑफ सेल्फ की स्टूडेंट्स बार एसोसिएशन के साथ मीटिंग में एक ऐसा खुलासा छात्राओं ने किया जिसे सुनकर सब हैरान रह गए, छात्राओं ने प्रोफेसर मोहंती का नाम लिए बिना उन पर गंभीर आरोप लगाए, उन्होंने बताया कि प्रोफेसर छात्राओं का यौन शोषण करते है, वह छात्राओं को अश्लील मेसेज भेजते है और गलत डिमांड करते है।

प्रोफेसर ने छात्रों के खिलाफ कर दी शिकायत

छात्रों का गुस्सा उस वक़्त और बढ़ गया जब महिला दिवस के दिन प्रोफेसर मोहंती ने महिला सशक्तिकरण पर आर्टिकल लिखा, हालांकि अपने खिलाफ इस तरह से छात्रों के सामने आने के बाद प्रोफेसर मोहंती ने पुलिस में 5 छात्रों के खिलाफ परेशान करने और धमकाने का शिकायती आवेदन दिया।
इसके बाद छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की। जिसे मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए फौरन इस मामलें में जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए, मुख्यमंत्री ने DGP और पुलिस कमिश्नर भोपाल को मामले की जांच कर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए। महिला पुलिस सेल के लगातार कॉउन्सिलिंग के बाद दो छात्राएं FIR के लिए तैयार हुईं और अब प्रोफेसर तपन मोहंती के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

https://theruralpress.in/