धर्म परिवर्तन के खिलाफ नक्सलियों ने शुरू की मुहिम, पहले पोस्टर जारी किया, अब पास्टर की कर दी हत्या
धर्म परिवर्तन के खिलाफ नक्सलियों ने शुरू की मुहिम, पहले पोस्टर जारी किया, अब पास्टर की कर दी हत्या

बीजापुर। नक्सलियों ने बस्तर के बीजापुर इलाके में खून की होली खेली। मद्देड थानाक्षेत्र के अंतर्गत अंगमपल्लीगुड़ा में पास्टर यालम शंकर की निर्मम हत्या कर दी गई। घर के बाहर धारधार हथियार से गांव के पास्टर को मौत के घाट उतारा है। यालम शंकर पूर्व में गांव का सरपंच भी रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक यालम शंकर बीते पांच वर्षों से पास्टर का काम कर रहा था। इस घटना से मद्देड़ इलाके में दहशत बना हुआ है। मद्देड़ पुलिस थाना में परिवार की ओर से इस हत्या की सूचना मिली चूंकि रात हो चुकी थी इसलिए पुलिस अगले दिन घटनास्थल पर पहुंची।

पोस्टर फेंक कर पास्टरों को धमकी

लगभग 20 दिन पहले यह खबर आयी थी कि नक्सलियों ने पोस्टरों के माध्यम से मद्देड़ क्षेत्र के अधिकांश पास्टरों को धमकी दी थी कि जो भी आदिवासियों को धर्म परिवर्तन कराने का काम करेगा वो सजा भुगतने को तैयार रहे। यही नहीं क्षेत्र में ईसाई धर्म मानने वाले ग्रामीणों को भी नक्सलियों ने पर्चे के माध्यम से चेतावनी दी है। बता दें कि माह भर पहले इसी धर्मांतरण मामले को लेकर मद्देड़ क्षेत्र के कुछ ग्रामीणों के बीच मारपीट जैसे घटना भी हुई है। इसकी रिपोर्ट मद्देड़ थाने में पीडितों ने दर्ज कराई है ‌।

जगह-जगह बन रहे हैं चर्च

गौरतलब है कि बस्तर इलाके में सुदूर वनांचल में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बड़ी संख्या में चर्च बन गए हैं। वर्तमान में भी चर्च बनाये जाने की ख़बरें मिलती रही हैं। मगर इससे पूर्व नक्सलियों द्वारा चर्च और धर्मान्तरण का विरोध करने जैसी खबरें नहीं मिली है। अब जब धर्मान्तरण जोरों पर हैं और यालम शंकर जैसे जन-प्रतिनधि को पास्टर बना दिया गया है तब नक्सलियों की बौखलाहट सामने आ रही है। बहरहाल एक पास्टर की हत्या के बाद इलाके में दहशत कायम है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net