UN ने जारी किया खुशहाल देशों की लिस्ट, भारत की रैंकिंग में भी हुआ सुधार, जानें किस देश को मिला पहला नंबर
UN ने जारी किया खुशहाल देशों की लिस्ट, भारत की रैंकिंग में भी हुआ सुधार, जानें किस देश को मिला पहला नंबर

नेशनल डेस्क। रंगों का त्यौहार होली के बीच UN ने खुशहाल देशों की लिस्ट जारी की। जारी लिस्ट के मुताबिक फिनलैंड ने एक बार फिर तमाम देशों को पछाड़ कर खुशहाली के स्तर पर बाज़ी मार ली है। बता दें फिनलैंड लगातार चौथी बार खुशहाल देश बना है।

टॉप 10 में इन देशों के नाम शामिल

रिपोर्ट के पहले आठ पायदान पर यूरोपियन मुल्कों कब्जा है। फिनलैंड को दुनिया का खुशहाल देश माना गया है, वहीं दूसरे पर डेंमार्क, तीसरे पर स्विट्जरलैंड), चौथे पर आइसलैंड, पांचवे पर नीदरलैंड, छठे पर नॉर्वे, सातवें पर स्वीडन और आठवें पर लक्समबर्ग है। वहीं न्यूजीलैंड ने दसवां मुकाम हासिल किया है और ऑस्ट्रिया 10वें पायदान पर है।

भारत को मिली एक नंबर की बढ़त

149 मुल्कों की फ़िहरिस्त में भारत 139वें मुकाम पर है, जबकि पिछले साल भारत (India) इस लिस्ट में 140वें पायदाम पर था, यानी भारत को एक सिर्फ एक नंबर की बढ़त मिली है। वहीं पाकिस्तान इस लिस्ट में 105वें पायदान पर है, जो भारत से 34 पायदान आगे है. उसके अलावा भारत के पड़ोसी देशों में नेपाप 87वें, बांग्लादेश 101,म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है।

रिपोर्ट जारी करने के लिए 149 देशों को किया गया था शामिल

Happiness Report संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी किया जाता है। इस बार 18 मार्च को रिपोर्ट जारी किया गया है। इसमें 149 देशों को शामिल किया गया था और लोगों से देश की जीडीपी (GDP), सामाजिक सुरक्षा, व्यक्तिगत आजादी और भ्रष्टाचार के स्तर जैसे पैमानों पर सवास पूछा जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net