दिल्ली के 'आप' विधायक संजीव झा बनाये गए छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी, गोपाल राय होंगे 'इलेक्शन इंचार्ज'
दिल्ली के 'आप' विधायक संजीव झा बनाये गए छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी, गोपाल राय होंगे 'इलेक्शन इंचार्ज'

रायपुर। पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी ने अपने विस्तार की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। पार्टी ने आज 9 राज्यों के लिए अपने पदाधिकारियों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत छत्तीसगढ़ राज्य का ‘आप’ प्रभारी विधायक संजीव झा को बनाया गया है। वहीं संगठन मंत्री संतोष श्रीवास्तव होंगे। अब तक छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी संभाल रहे गोपाल राय को अब यहां का इलेक्शन इंचार्ज बना दिया गया है।

जानिए संजीव झा के बारे में

बिहार में मधुबनी जिले के रहने वाले 41 वर्षीय संजीव झा मैथिल-ब्राम्हण समुदाय से हैं। संजीव झा ने अन्ना हजारे आंदोलन में भी काफी सक्रिय भूमिका निभाई थी। इसके बाद वे पर्यावरण सम्बन्धी मुहिम में हिस्सा लेते रहे। उन्होंने पूर्वी दिल्ली में स्थित झुग्गी बस्तियों में बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया। बाद में वे आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार विरोधी संगठन से जुड़े।
साल 2012 के अंत में CM अरविंद केजरीवाल ने जब आम आदमी पार्टी का गठन किया था, तो उन्हें बुराड़ी से पहली बार साल 2013 में विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी बनाया, जिसमें उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार कृष्ण त्यागी को 10,351 मतों से हरा कर जीत दर्ज की थी। इसके बाद उन्होंने दोबारा साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी जीत हासिल की, जिसमें उन्होंने बीजेपी के गोपाल झा को 67,950 वोटों से हराया था। दिल्ली में सर्वाधिक मतों से जीतने वाले वे दूसरे प्रत्याशी बने।
संजीव झा की पहचान उनके लाल रंग के कपड़ों से भी बनी है। वे मानते हैं कि लाल रंग क्रांति का प्रतीक है, इसलिए वे लाल रंग के कपड़े ही पहनते हैं।

आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ सहित जिन 9 राज्यों के लिए पदाधिकारियों की जो सूची जारी की है उस पर डालिये एक नजर :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net