छत्तीसगढ़ में जंगलों की हो रही अवैध कटाई का मुद्दा संसद में गूंजा, भाजपा सांसद संतोष पांडेय ने की NGT की निगरानी में जांच कराने की मांग
छत्तीसगढ़ में जंगलों की हो रही अवैध कटाई का मुद्दा संसद में गूंजा, भाजपा सांसद संतोष पांडेय ने की NGT की निगरानी में जांच कराने की मांग

नई दिल्ली। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडेय ने कबीरधाम व राजनांदगांव जिले सहित छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न इलाकों में लगातार बड़े पैमाने पर हो रही वनों की अवैध कटाई का मुद्दा लोकसभा में प्रमुखता के साथ उठाया।

फारेस्ट सर्वे ऑफ़ इण्डिया का दिया हवाला

सांसद संतोष पांडेय ने लोकसभा में अपनी बात रखते हुए कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र राजनांदगांव के अंतर्गत जिला कबीरधाम व राजनांदगांव में फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार निरंतर जंगल कम होने के प्रामाणिक जानकारी दी गई है, और यह चौंकाने वाला सच पिछले 3 वर्ष की रिपोर्ट में है।

वनमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र में भी…

आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ कबीरधाम जिले में प्रतिवर्ष 38 वर्ग किलोमीटर का जंगल कम हो रहा है। जिले के पंडरिया क्षेत्र ही गत तीन वर्षों में 1585 वर्ग किलोमीटर से घटकर इस वर्ष 1547 वर्ग किलोमीटर हो चुका है। वनों की अवैध कटाई तथा नियम विरुद्ध खेती के लिए वन भूमि में अतिक्रमण के लिए छत्तीसगढ़ प्रशासन सहित शासकीय विभाग संलग्न है। आरोप है कि लेनदेन करके ऐसे लोगों को संरक्षण दिया जा रहा है।

सांसद संतोष पांडेय ने सदन में कहा कि छग सरकार के वन मंत्री के निर्वाचन क्षेत्र कवर्धा में भी लगातार हो रही वनों की अवैध कटाई कई सवाल खड़े कर रही है।

मिला एक हेक्टेयर-कब्ज़ा 20 एकड़ पर

राजनांदगांव जिले के दक्षिण मानपुर व पानाबरस में जिन परिवारों को एक हेक्टेयर भूमि का वन अधिकार पट्टा मिला है, उनमें से कई ने 20-20 एकड़ भूमि पर कब्जा किया हुआ है। सड़क निर्माण हेतु मुरूम के लिए बड़े पैमाने पर पेड़ों की अवैध कटाई और तस्करी गई। सांसद संतोष पांडेय ने कहा कि इससे बड़ा प्रमाण और क्या होगा कि पंडरिया क्षेत्र क्रमांक 519 से लेकर 523 में 271 ग्रामीणों को कुल 1244.41 हेक्टेयर भूमि का वन अधिकार पट्टा दिया गया है, जबकि अधिकतम प्रति किसान 1 हेक्टेयर भूमि का पट्टा देने का प्रावधान है।

सदन से की जांच की मांग

सांसद पांडेय ने मांग करते हुए कहा कि एनजीटी की टीम दोनों जिलों में जाकर कटाई, अवैध खुदाई और पट्टा आबंटन तथा वास्तविक कब्जे की जांच करे तो सच्चाई उजागर हो जाएगी।

इन इलाकों में ज्यादा हो रही वनों की अवैध कटाई

सांसद संतोष पांडेय ने कहा कि कबीरधाम जिले के बोड़ला ब्लाक अंतर्गत रेंगाखार जंगल, झलमला, रोल, उसरवाही, पंडरीपानी, चिल्फी घाटी, सहसपुर लोहारा ब्लाक अंतर्गत बोदलपानी, मोहनपुर, पंडरिया ब्लाक के वनांचल ग्रामों में वनों की अवैध कटाई लगातार जारी है। बोदलपानी, मोहनपुर सर्किल के मिनमिनिया दक्षिण क्षेत्र में करीब एक हजार से अधिक पेड़ों की कटाई हुई है। सांसद संतोष पांडेय ने कटाई के मुद्दे पर सदन में क्या कहा, देखिये ये वीडियो :

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

https://theruralpress.in/