Smartphone

टीआरपी डेस्क। आज कल अधिकांश के पास स्मार्टफोन्स मिल जाएंगे। जिसमें सबसे ज्यादा Android बेस्ड स्मार्टफोन्स के यूजर्स हैं। अगर आप भी Android फोन यूजर हैं तो हम आपको बता दें कि आपको एक एंड्रॉयड App से काफी खतरा हो सकता है क्योंकि यह App आपका जरूरी डेटा चुरा रहा है।


हम यहां एक कार्टूनिफाइअर ऐप (Cartoonifier App) की बात कर रहे हैं जिसे कई लोग डाउनलोड कर रहे हैं और अपने लिए खतरे को इन्वाइट कर रहे हैं। मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Pradeo की एक रिपोर्ट के मुताबिक Craftsart Cartoon Photo Tools ऐप एक बेहद खतरनाक ऐप है और जो लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

Facebook का डेटा हो रहा है चोरी

Pradeo ने इस App में एक ट्रोजन का पता लगाया, जिसका नाम FaceStealer है. इस ट्रोजन वायरस की वजह से जो कोई भी इस ऐप को डाउनलोड करता है, उसे लॉग-इन करने के लिए अपना फेसबुक आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करना पड़ता है। दरअसल, ये ऐप नशीं बल्कि वायरस का ही असर है, जिसके चलते ऐप से लोगों का फेसबुक डेटा चोरी हो जाता है।

App डाउनलोड करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले ऐप के बारे में जान लें और रिव्यूज पर ध्यान दें। ऐप डाउनलोड करने के बाद भी ध्यान रखें कि आप किसी भी ऐप पर अपना जरूरी और प्राइवेट डेटा नहीं दे रहे हैं। फोन नंबर, लॉग-इन आईडी आदि देने से पहले सौ बार सोचें।

आपको बता दें कि Craftsart Cartoon Photo Tools ऐप को Google Play Store ने डीलिस्ट कर दिया है और इसे अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। हालांकि जो इसे पहले से ही डाउनलोड कर चुके हैं, उन्हें इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर