बड़ी खबर : रायपुर के स्कूलों की बदली टाइमिंग, अब 8 बजे की जगह सुबह 7.30 से लगेगी क्लास, जानें वजह
बड़ी खबर : रायपुर के स्कूलों की बदली टाइमिंग, अब 8 बजे की जगह सुबह 7.30 से लगेगी क्लास, जानें वजह

रायपुर। अभी अप्रैल का महीना शुरू भी नहीं हुआ है कि देश के कई हिस्सों में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। राजधानी रायपुर में चिलचिलाती धूप ने बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी परेशान कर रही है। आज रायपुर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस है। वहीं मौसम विभाग से मिल रही जानकारी के मुताबिक आने वाले 7 दिनों में ही पारा 38 से 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

इसी के मद्देनजर जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने इसे लेकर एक निर्देश जारी किया है। ताजा निर्देश के मुताबिक अब 29 मार्च से नए समय के अनुसार स्कूलों में कक्षाएं लगेंगी। सुबह क्लासेस अब 8 की बजाए सुबह 7.30 से 11.30 बजे तक लगेगी। जहां दो पाली में स्कूल संचालित है, वहां प्राइमरी और मिडिल की क्लास 7.30 से 11.30 बजे और हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी की क्लास 11.30 बजे से 4.30 बजे तक चलेगी।

इससे पहले मार्च में टाइमिंग नहीं बदली जाती थी, आमतौर पर अप्रैल के महीने में गर्मी बढ़ने की वजह से ऐसा किया जाता था। इस अप्रैल शुरू होने के पहले से ही गर्मी बढ़ने लगी है इस वजह से स्कूलों की टाइमिंग को बदला गया है। ये निर्देश सरकारी और सभी प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा।

इस बार गर्मी की छुटि्टयां हुईं कम

वहीं इस बार गर्मी की छुटि्टयां कम की गई हैं। इस बार सत्र 1 मई से शुरू हो जाएगा। 14 मई तक कक्षाएं लगाई जाएंगी। 15 मई से 15 जून तक गर्मी की छुट्टी होगी। पिछले वर्षों में गर्मी की छुट्टी 1 मई से 15 जून तक रहती थी। 16 जून से नया सत्र शुरू होता था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net