देश की दो सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन-पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर के बीच हुआ मर्जर

टीआरपी डेस्क। देश की दो सबसे बड़ी मल्टिप्लेक्स चेन-पीवीआर सिनेमाज और आईनॉक्स लीजर के मर्जर की मंजूरी दोनों कंपनियों के बोर्ड ने दे दी है। पीवीआर और आईनॉक्स लीजर के बोर्डों की रविवार, 27 मार्च को इसके लिए मीटिंग हुई, जिसमें इस सौदे को मंजूरी मिल गई है। यह सौदा शेयरों की अदला-बदली के जरिये होगा। पीवीआर और आईनॉक्स लीजर के मिलने से जो कंपनी बनेगी, उसके मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिजली होंगे जो पीवीआर के संस्थापक हैं।

इन दोनों में बड़ी कंपनी पीवीआर है। उसके पास देश भर में 860 सिनेमा स्क्रीन हैं। आईनॉक्स 667 स्क्रीन के साथ दूसरे नंबर पर है। दूसरी तरफ, सिनेपोलिस इंडिया के पास 400 स्क्रीन हैं और वह देश की तीसरी सबसे बड़ी मप्लिप्लेक्स चेन है। महामारी का इन कंपनियों पर कितना अधिक असर हुआ था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस पीवीआर की आमदनी वित्त वर्ष 2019 में 3,452 करोड़ रुपये थी, वह अगले साल घटकर 310 करोड़ रुपये रह गई थी। इस बीच, इन कंपनियों को हॉटस्टार, एमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म्स से भी कड़ी चुनौती मिल रही है।

माना जा रहा है कि इसी वजह से पीवीआर बिजनेस को मजबूत करने के लिए मल्टिप्लेक्स इंडस्ट्री में कंसॉलिडेशन की कोशिश में थी। इसीलिए उसने सिनेपोलिस इंडिया के साथ मर्जर की खातिर बातचीत शुरू की थी, जो मलेशिया की कंपनी की भारतीय इकाई है। लेकिन आईनॉक्स के साथ मर्जर की बातचीत के कारण अब यह सौदा लटक सकता है।

असल में, तीनों कंपनियों के मर्जर को कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) से मंजूरी नहीं मिलेगी क्योंकि इससे इंडस्ट्री में एक ही कंपनी का वर्चस्व हो जाएगा। इतना ही नहीं, पीवीआर और आईनॉक्स लीजर को भी मर्जर के लिए अपने-अपने शेयरहोल्डर्स के साथ सेबी और अन्य एजेंसियों से अप्रूवल लेना होगा।

पीवीआर और आईनॉक्स के साथ आने से 16 हजार करोड़ के मार्केट कैप वाली कंपनी वजूद में आएगी, जिसके लिए किसी भी बिजनेस संबंधी चुनौतियों का सामना करना कहीं आसान होगा। पिछले शुक्रवार को आईनॉक्स लीजर का शेयर 6 फीसदी की तेजी के साथ 470 रुपये पर बंद हुआ था, जबकि पीवीआर का स्टॉक 1.55 फीसदी की तेजी के साथ 1,804 रुपये पर। शेयर बाजार की इस खबर पर पॉजिटिव प्रतिक्रिया रह सकती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर