Warning: मौसम विभाग ने चेताया, आने वाले समय में और बढ़ सकता है तापमान, इस राज्यों की स्थिति ख़राब

टीआरपी डेस्क। मई-जून में पड़ने वाली भीषण गर्मी इस बार अप्रैल में ही आनी शुरू हो गयी है। देशभर के विभिन्न राज्यों में इस साल कड़कड़ाती धुप पड़ने से सभी को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। देश के शुष्क राज्यों जैसे राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई जिलों में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है।राजधानी दिल्ली और उत्तरप्रदेश के कुछ शहरों में इन दिनों अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच गया है।

इस बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में गर्मी को लेकर चेतावनी दी है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ, वेस्ट और मध्य भारत में अगले 5 दिन गर्म हवाएं चलने की संभावना चल सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले समय में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में गर्मी का असर अभी और देखने को मिलेगा। इसके साथ ही अगले 4-5 दिनों में गर्म हवाएं (लू) चलने के आसार सामने आ रहे है। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अभी कुछ समय तक बारिश होने की भी कोई संभावना नहीं है और मौसम अभी और शुष्क बना रहेगा।

Background for a hot summer or heat wave, orange sky with with bright sun and thermometer

IMD के तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत के उत्तर, पश्चिम और मध्य क्षेत्रों में फिलहाल गर्मी से राहत के आसार बिल्कुल नहीं हैं। बल्कि इन दिनों गर्मी आसमान छू सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ह। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, शहर की वायु गुणवत्ता सुबह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 205 दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में आने वाले समय में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर