बगैर लक्षणों के ही कोरोना संक्रमित हो रहे लोग, शहर में लगा लॉकडाउन

नेशनल डेस्क। चीन में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता नजर आ रहा है। बीते दिनों शंघाई में 3500 से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। चीनी सरकार यह चिंता की बात है कि इनमें से कई मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। मज़बूरन सरकार को इस क्षेत्र में जांच के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला लेना पड़ा।

आंकड़ों के मुताबिक चीन में इस महीने कोरोना संक्रमण के 56 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। रविवार को चीन के कुल नए संक्रमितों में अकेले शंघाई में ही 70 प्रतिशत मरीज मिले हैं। इनमें से 50 मरीज एसिम्प्टोमैटिक हैं। शंघाई में आज से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन की शुरुआत हो चुकी है। ये पाबंदियां 1 अप्रैल तक जारी रहेंगी।

स्थानीय जानकार वू फान के अनुसार, शंघाई शहर में लगे मौजूदा लॉकडाउन का मकसद संभावित रूप से छिपे जोखिम को हटाना और सभी मामलों को खत्म करना है। स्थानीय सरकार ने कहा कि शंघाई के और आसपास के इलाकों में आज से शुक्रवार तक लॉकडाउन लग जाएगा। क्योंकि बड़े स्तर पर जांच की शुरुआत हो रही है। लॉकडाउन के दूसरे चरण में हुआंग्पु नदी के पश्चिम में क्षेत्र में शुक्रवार से 5 दिनों के लिए लॉकडाउन की शुरुआत करेगा। नए नियमों के अनुसार, पुल और सुरंगें बंद रहेंगी। जबकि, हाईवे पर ट्रैफिक को लेकर कुछ पाबंदियां होंगी।

चीनी सरकार ने यह भी कहा है कि लॉकडाउन वाले इलाकों में सार्वजनिक परिवहन भी बंद रहेगा। इसके अलावा कंपनी और फैक्ट्री भी बंद रहेंगी। हालांकि, खाने की आपूर्ति और सार्वजनिक सेवाएं जारी रहेंगी। इसके अलावा गैर-जरूरी माने गए दफ्तरों और कारोबार भी बंद रहेंगे। कोरोना की बढ़ती स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन के डर से लोग खरीदारी कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर