CG Weather Report: Heat wave alert in Chhattisgarh from March 29, IMD alert for these states
CG Weather Report: Heat wave alert in Chhattisgarh from March 29, IMD alert for these states

नई दिल्ली/रायपुर। मार्च के महीने में ही गर्मी अपना तेवर दिखाने (CG Weather Report)लगी है। देश के कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाने लगा है। दो दिनों से सोमवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है। हालांकि एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते 19 से 25 मार्च के बीच तापमान में मामूली गिरावट के कारण हीटवेव से थोड़ी राहत मिली है।

तापमान सामान्य से 3 से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में तापमान सामान्य से 3 से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है. गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा में तापमान सामान्य से 2 से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

मार्च के मध्य में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी,42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मार्च के अंत तक उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी, 28 से 31 मार्च के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है और दोपहर ‘लू’ चल सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। हिमालयी क्षेत्र में भी गर्मी का प्रभाव रहेगा, विशेष रूप से शिवालिक पर्वतमाला में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

इन राज्यों में ‘लू’ भी चलने का अनुमान

29 मार्च से 2 अप्रैल के बीच गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना में तापमान सामान्य 5 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है। पश्चिम राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के कुछ स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।