देश की पहली हाइड्रोजन कार में संसद पहुंचे नितिन गडकरी, सांसदों ने की तारीफ, कहा- यह देश का भविष्य है
देश की पहली हाइड्रोजन कार में संसद पहुंचे नितिन गडकरी, सांसदों ने की तारीफ, कहा- यह देश का भविष्य है

नई दिल्‍ली । देशभर में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर सियासत तेज हो गई है। इस बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन कार लेकर संसद भवन पहुंचे है।

देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रु. के पार पहुंच गई है। ऐसे में हाइड्रोजन कार लोगों के सामने आ गई। बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन कार से संसद पहुंचे।

बता दें हाइड्रोजन कार के बारे बताते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि, आत्‍मनिर्भर बनने की दिशा में हमने ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) को प्रस्‍तुत किया है। यह कार पायलट प्रोजेक्‍ट (pilot project) है। अब ग्रीन हाइड्रोजन का उत्‍पादन देश में किया जाएगा। इसके साथ ही इससे रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। सरकार ने इसके लिए 3000 करोड़ रुपये का मिशन तय किया है। इसके आलावा उन्होंने बताया की जल्‍द ही भारत ग्रीन हाइड्रोजन का निर्यात भी करेगा और जहां भी कोयला इस्‍तेमाल हो रहा है, वहां ग्रीन हाइड्रोजन इस्‍तेमाल होगी।

इस हाइड्रोजन कार की खासियत यह है कि एक बार टंकी फुल कराने पर यह हाइड्रोजन कार लगभग 650 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इससे 2 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च इस हाइड्रोजन कार से सफर में आएग। इसके साथ ही सिर्फ 5 मिनट में इसमें फ्यूल भरा जा सकता है।

संसद भवन में जब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हाइड्रोजन कार से पहुंचे तो वहां लोगों और सांसदों की आँखे खुली रह गई। सभी के लिए यह एक नया अनुभव था। संसद के कर्मचारी इस कार को जिज्ञासा से देख रहे थे और वहां मौजूद सांसदों ने इसकी तारीफ की। वहां मौजूद कुछ सांसदों का मानना है कि केंद्रीय मंत्री के इस तरीके की कार से आने से लोगों का मनोबल बढ़ेगा और वैकल्पिक ईंधन के लिए लोग प्रोत्साहित होंगे। क्योंकि हाइड्रोजन कार देश का भविष्य है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर