विजयवाड़ा। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एस. अब्दुल नजीर ने आज आंध्र प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा ने यहां राजभवन में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति नजीर को पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी, विपक्ष के नेता एन. चंद्रबाबू नायडू, कई मंत्रियों, न्यायाधीशों और शीर्ष अधिकारियों ने समारोह में भाग लिया। शपथ ग्रहण के बाद नेताओं और अधिकारियों ने नए राज्यपाल को बधाई दी।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 12 फरवरी को नजीर को राज्यपाल नियुक्त किया था। उन्होंने बिस्वा भूषण हरिचंदन का स्थान लिया, जिन्हें छत्तीसगढ़ राजभवन में स्थानांतरित कर दिया गया। ओडिशा के वरिष्ठ भाजपा नेता हरिचंदन ने जुलाई 2019 में राज्यपाल का पद संभाला था। कर्नाटक के रहने वाले जस्टिस नजीर ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था और 2017 में उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था।

वह अयोध्या मामले में फैसला सुनाने वाली सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में थे। तीन तलाक विवाद पर फैसला सुनाने वाली फुल बेंच में जस्टिस नजीर भी थे। वह उन दो न्यायाधीशों में से एक थे, जिन्होंने तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने वाले बहुमत के फैसले का विरोध किया था।