Major Law Changes: देश में बड़े कानून बदलाव की तैयारी में है मोदी सरकार, लॉ यूनिवर्सिटीज, पूर्व जजों-IAS से मांगे सुझाव

नई दिल्ली। भारत ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी वार्ता में उद्देश्यपूर्ण सहमति कायम करने का आह्वान किया और उम्मीद जताई है कि तनाव को तत्काल कम करने की दिशा में जल्द ही सहमति बन सकती है। रूस और यूक्रेन ने मंगलवार को इस्तांबुल में वार्ता की। रूस ने कहा कि वह यूक्रेन की राजधानी कीव और एक उत्तरी शहर के पास सैन्य अभियानों को कम करेगा। रूस के इस बयान से 24 फरवरी से शुरू हुए युद्ध को समाप्त करने के लिए एक समझौता होने की उम्मीद जगी है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत मौजूदा स्थिति को लेकर बहुत चिंतित है, जो संघर्ष की शुरुआत से लगातार बिगड़ती जा रही है। भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने मंगलवार को यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग के दौरान यूक्रेन में सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित क्षेत्रों में निर्बाध रूप से मानवीय मदद पहुंचाने की भारत की मांग को दोहराया। यूक्रेन और रूस के बीच शांति वार्ता के मध्य, तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत दोनों पक्षों के बीच जारी वार्ता में उद्देश्यपूर्ण सहमति का आह्वान करता है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि जल्द ही सहमति बन सकती है। यह स्पष्ट रूप से हमारे सामूहिक हित में है कि एक ऐसा समाधान खोजा जाए जो इस क्षेत्र और उसके बाहर दीर्घकालिक शांति व स्थिरता हासिल करने के उद्देश्य से तनाव को तत्काल कम कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों सहित दुनिया के अन्य देशों के संपर्क में हैं। भारत लगातार बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने की पैरवी करता रहा है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि वह यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने की दिशा में मध्यस्थता के प्रयासों को लेकर भारत, तुर्की, चीन और इजराइल समेत अन्य देशों के साथ करीबी संपर्क में हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर