TRP डेस्क : यूं तो माता वैष्णो देवी के दरबार में साल भर ही भक्तों का तांता लगा रहता है। पर नवरात्रि के समय में यहां आने वाले भक्तों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। अधिक भक्तों की संख्या का फायदा उठाकर फर्जीवाड़ा करने वाले भी नए नए पैंतरे अपनाने लगते हैं। कुछ ऐसा ही मामला पंजाब के लुधियाना से सामने आया जहां साइबर ठगों ने माता वैष्णो देवी के दरबार में जाने वाले भक्तों से हेलीकॉप्टर की बुकिंग के नाम पर बड़ी रकम की ठगी की है। दरअसल साइबर ठगों ने श्राइन बोर्ड की फर्जी वेबसाइट बनाकर हेलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए संपर्क करने वाले लोगों से फर्जी टिकट देकर उनसे मोटी रकम ऐंठ ली है। इस मामले में लुधियाना शहर की महिलाओं के एक समूह के साथ एक नामी होटल के मालिक को भी चूना लगा है।

ठगों ने लोगों को चूना लगाने का जाल इतनी शातिर तरीके से बिछाया है कि लोगों को फर्जीवाड़े का शक भी नहीं होता। लोग गूगल में हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए वेबसाइट सर्च करते हैं और गूगल सर्च में दिखाएं रिजल्ट पर जाकर इस फर्जी साइट के झांसे में आ जाते हैं। इस फर्जी साइट के अंदर ठगों ने मोबाइल नंबर भी दिए हुए हैं जिन पर श्रद्धालु कॉल करके हेलीकॉप्टर बुकिंग का प्रोसीजर समझ सकते हैं। कॉल करने पर ठग खुद को श्राइन बोर्ड का कर्मचारी बताते हैं। और बुकिंग कैसे करनी है इसकी पूरी प्रक्रिया समझाते हैं। इतना ही नहीं ऑनलाइन पेमेंट होने के बाद वे श्रद्धालुओं को फर्जी टिकट भी दे देते हैं।

कटरा पहुँचने पर चलता है फर्जीवाड़े का पता

भक्तों माता के दरबार में पहुंचने के बाद पता चलता है कि उनकी बुकिंग ही फर्जी है। जिसके कारण वे हेलीकॉप्टर से यात्रा नहीं कर पाएंगे। इस घटना में ठगी का शिकार हुए लोगों ने बताया कि पहले उन्हें पता ही नहीं चल पाया कि उनके साथ या फर्जीवाड़ा हुआ है। जब कटरा पहुंचकर यात्रा के लिए लाइन में लगे तो उन्हें पता चला कि हेलीकॉप्टर की यह बुकिंग फर्जी है। ऐसे में कई लोगों को यहां पर आकर दोबारा टिकट लेनी पड़ी तो वहीं कुछ लोगों को यात्रा करने से ही वंचित रहना पड़ा। हालांकि इन घटनाओं के बाद श्राइन बोर्ड ने सख्ती दिखाई है। अपनी ओर से कार्यवाही शुरू कर दिया है। कटरा पुलिस को साइबर ठगों की कुछ जानकारी मिली है जिसके बाद वे आरोपियों को पकड़ने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर