महुआ बीनने के दौरान भालुओं ने किया हमला, 5 ग्रामीण हुए घायल
महुआ बीनने के दौरान भालुओं ने किया हमला, 5 ग्रामीण हुए घायल

महासमुंद। बागबाहरा वन परिक्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर महुआ बीनने के दौरान भालुओं के समूह ने हमला कर दिया। ये घटनाएं तेंदूकोना और कोमाखान सर्किल में हुई।

जिले के बागबाहरा रेंज में शनिवार सुबह भालू के हमले से तेंदुकोना, भदरसी और बाम्हन सरा में पांच ग्रामीण घायल हो गए। इन्हें ग्रामीणों की सहायता से पास के स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। जहां इनका प्राथमिक उपचार किया गया। इनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।

भदरसी निवासी कलानाथ 72 वर्ष सुबह साढ़े पांच बजे घर से खेत जाने के लिए निकले। तभी पास स्थित जंगल से भालू निकला और उनके पर पीछे से हमला कर दिया। कलानाथ ने शोर मचाया तो घर के अन्य सदस्य लाठी डंडा लेकर निकले तब भालू जंगल की ओर भाग निकला। इसी तरह बाम्हनसरा निवासी संतराम ध्रुव के ऊपर भी भालू ने अचानक हमला कर दिया। जिससे उनके दाहिने हाथ मे चोट आई है। अन्य घटना तेंदुकोना में हुई। जहां भालू के हमले से तीन लोग घायल हुए। तेंदुकोना निवासी हीरासिंह, 40 वर्ष शनिवार सुबह घर से घूमने निकले जिन पर भालू ने हमला कर घायल किया। तेंदुकोना की ही फूलबाई 61 वर्ष, सुबह सवा पांच बजे महुआ बीन रही थी, तभी भालू ने उस पर हमला किया। भालू ने महुआ बीन रहे रघुवर सिंह, 60 वर्ष पर भी हमला किया।

वन कर्मियों की हड़ताल जारी

गौरतलब है कि छग वन कर्मचारी संघ के बैनर तले वन रक्षक, वन कर्मी सभी अपनी मांगों को लेकर 13 दिनों से हड़ताल पर हैं। इनसे वन मंत्री और पीसीसीएफ से दो बार की बातचीत हुई है, पर मांगो को पूरा करने को लेकर इन्हें कोई लिखित आश्वासन नहीं मिला है, जिसके चलते हड़ताल जारी है।
उधर हड़ताल से जंगल और वहां निवास करने वाले जीवों का बुरा हाल है। लकड़ी चोर, शिकारी सभी सक्रिय हैं। वनों में आगजनी की घटनाएं भी बढ़ गई है।

फायर वाचर जुटे हैं सुरक्षा में

वनों की आगजनी रोकने वन विद्यालय प्रशिक्षण शाला से 40 प्रशिक्षुओं को जिले के पांच परिक्षेत्र में बांटा गया है। ये ब्लोयर मशीन, अग्निशमन पेटी, फायर वाचर के सहयोग से आग पर काबू पाने के लिए प्रयासरत हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net